Coal Crisis In India: कोयले संकट से जूझ रहा है देश, बिजली उत्पादन पर पड़ रहा है असर

Coal Crisis In India: कई राज्यों में 5 से 8 घंटे हो रही है बिजली कटौती

0

Coal Crisis In India: बढ़ती गर्मी के बीच इन दिनों देश के कई राज्यों में 5 से 8 घंटे बिजली कटौती हो रही है और इसका कारण देश में कोयले की कमी बताई जा रही है। देश में छाए कोयला संकट की वजह से 62.3 करोड़ यूनिट तक बिजली की कमी हो गई है जिससे राजधानी दिल्ली समेत जम्मू कश्मीर से लेकर तमिलनाडु तक बिजली की कटौती से लोग हलकान हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Heat Wave In Delhi UP: दिल्ली समेत 5 राज्यों में जारी रहेगा गर्मी का प्रकोप, 4 से 7 मई के बीच हो सकती है बारिश

Coal Crisis In India: देश में कोयले की है भारी कमी

Coal Crisis In India
Coal Crisis In India

आपको बता दें, देश में कोयल की कमी है यह बात केंद्र सरकार ने भी कबूल किया है। जितनी खपत बिजली की है कोयले की कमी की वजह से उतनी बिजली का उत्पादन कर पाना मुश्किल हो रहा है। जिस वजह से कुछ राज्यों में बिजली आपूर्ति पूरी नहीं हो पा रही है। देश में कोयले से 70 प्रतिशत बिजली का उत्पादन होता है। लेकिन इस वक्त कोयले की किल्लत की वजह से बिजली उत्पान नहीं हो पा रहा है। बिजली संयंत्रों में कोयले का भंडार कम होने की वजह से बिजली का उत्पादन कम हो रहा है। जिससे भीषण गर्मी में लोग बिजली कटौती की समस्या से जूझ रहे हैं।

Coal Crisis In India: किस राज्य में कितनी है बिजली की कमी

देश में कुल बिजली की कमी 62.3 करोड़ यूनिट है। जिसमें से सबसे ज्यादा बिजली की कमी उत्तर प्रदेश में हैं। उत्तर प्रदेश इस वक्त 3, 000 मेगावॉट बिजली की कमी से जूझ रहा है। जिस वजह से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत अन्य कई शहरों में 5 से 8 घंटे तक की बिजली की कटौती हो रही है। वहीं बिजली की कमी से जूझते राज्यों की सूचि में दूसरे स्थान पर पंजाब है। जहां 3000 मेगावॉट की कमी देखी जा रही है।

Coal Crisis In India: पंजाब में भी जारी है बिजली कटौती

पंजाब के भी कई शहरों में 2 से 5 घंटों की बिजली कटौती जारी है। पंजाब के अलावा तमिलनाडु में 750 मेगावॉट की तक की कमी है। जम्मू कश्मीर में भी बिजली की कमी हो गई है। जम्मू कश्मीर राज्य में  500 मेगावट की कमी है। साथ ही हरियाणा में 300 मेगावॉट तक की बिजली की कमी देखी जा रही है।

Coal Crisis In India: विपक्ष के निशाने पर है केंद्र

देश में गहराते कोयले संकट के कारण राज्यों में हो रही बिजली कटौती ने सियासी रंग लेना शुरू कर दिया है। उत्तर प्रदेश में बिजली की कमी की वजह से जिस तरह से बिजली की कटौती जारी है उसे देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी दित्यनाथ सरकार के साथ साथ केंद्र सरकार पर समाजवादी पार्टी ने निशाना साधा है।

आपको बता दें, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लखनऊ आयोजित एक इफ्तार पार्टी के दौरान कहा कि सबसे ज्यादा बिजली वहां काटी जा रही है जहां उनकी पार्टी के वोटर रहते हैं। इतना ही नही सपा मुखिया अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर हमला बोलते हुए आगे कहा कि उमर अब्दुल्ला ने जो बात कही उसमें पूरी सच्चाई है. उत्तर प्रदेश में उन इलाकों में जहां सपा का वोटर रहता है वहां बड़े पैमाने पर बिजली काटी जा रही है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.