CM योगी ने पेंशनधारियों को दी 1311 करोड़ रुपये की सौगात

मुख्यमंत्री ने कहा, नर की सेवा नारायण की सेवा के बराबर, प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों से सरकारी परियोजनाओं मे खत्म हुआ भ्रष्टाचार

0

कोरोना से त्रस्त देश मे दिन-ब-दिन बेरोजगारी, नौकरी खोने, व्यापार मे नुकसान, भर्तियों के लटकने के मुद्दे के साथ-साथ पूरे देश मे लोग पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं। इस समय वृद्धजन और बच्चों को विशेष देखरेख की जरूरत है। इस बीच उत्तरप्रदेश सरकार ने राज्य के वृद्धों और अन्य जरूरतमंद नागरिकों के खाते मे पेंशन का ऑनलाइन भुगतान किया।

 

सबका साथ, सबका विकास के भाजपा के नारे पर अमल करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सुबह अपने आवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये प्रदेश के 86 लाख 95 हजार पेंशनभोगियों के खाते मे कुल 1 हजार 311 करोड़ रुपये ट्रांसफर किये। इस दौरान उन्होने वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज, फतेहपुर, देवरिया, चित्रकूट और ललितपुर के लाभार्थियों से बात भी की।

 

 

किन्हे मिला लाभ

 

मुख्यमंत्री की इस सौगात से वृद्धावस्था, निराश्रित, दिव्यांग और कुष्ठावस्था मे रजिस्टर नागरिक लाभान्वित हुए। आपको बता दें कि कुष्ठावस्था पेंशन 2500 रुपए प्रतिमाह जबकि अन्य पेंशन 500 रुपए प्रतिमाह के हिसाब से दी जाती है। कुल 86.95 लाख लाभार्थियों मे से 49 लाख 87 हजार 54 वृद्धावस्था खाते, 26 लाख 6 हजार 213 निराश्रित खाते, 10 लाख 90 हजार 436 दिव्याँग खाते और 11 हजार 324 कुष्ठावास्था खाते मे रजिस्टर लाभार्थी थे।

 

इन सभी बैंक खातों मे तीन महीनों जुलाई, अगस्त और सितंबर की पेंशन भेजी गई। मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कुछ लाभार्थियों से बात भी की।

 

 

सरकारी योजनाओं से सभी को जोड़ा जाये

 

इस बीच मुख्यमंत्री ने जिम्मेदार अफसरों को निर्देश दिया कि प्रदेश मे विभिन्न तबके के लोगों के लिये चलाई जा रही सरकारी योजनाओं से कोई भी योग्य व्यक्ति वंचित ना रहे। लावारिस, निराश्रित, विधवा, दिव्याँग और कुष्ठरोगियों की योजनाओं पर विशेष ध्यान दिया जाये। दिव्‍यांगों और निराश्रित महिलाओं को आर्थिक स्‍वावलम्‍बन से जोड़ने के प्रयासों मे तेजी लाई जाये।

 

इसी तरह मुख्यमंत्री ने प्रदेश के गरीबों के साथ-साथ निराश्रित महिलाओं और दिव्‍यांगों को भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली यानी राशन कार्ड की योजना से भी जोड़े जाने की बात कही।

 

 

मान्‍यवर काशीराम योजना के खाली आवास आवंटित करें

 

प्रदेश मे मान्यवर काशीराम योजना के तहत बनाये गये मकान अभी भी खाली रह गये हैं। ऐसे मे मुख्यमंत्री ने अधिकारियो को मान्यवर काशीराम योजना के खाली रह गये आवासों को निराश्रित लोगों को मुहैया कराने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि जिम्मेदार अधिकारी गाँव से लेकर शहर तक के निराश्रितों और दिव्याँगों को योजना मे खाली रह गये आवास आवंटित करने के प्रयास करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: