CBSE Board Exam: कोरोना के चलते CBSE बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की टाली गई

0

CBSE Board Exam: देशभर में कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को देखते 4 मई से शुरू सीबीएसई बोर्ड की 10 वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई हैं । और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं फिलहाल के लिए टाल दी गई हैं। सीबीएसई की परीक्षाओं (CBSE Board Exam ) को रद्द करने या आगे बढ़ाने को लेकर उठ रही मांगों को देखते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने आज शिक्षा मंत्रालय के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की थी। बैठक में फैसले के बाद शिक्षा मंत्रालय ने 10 वीं की परीक्षाओं को रद्द और 12 वीं की परीक्षाएं स्थगित करने की घोषणा की है।

10 वीं CBSE Board Exam रद्द होने पर मनीष सिसोदिया ने जताई खुशी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री (Union Minister of Education) रमेश पोखरियाल ने कहा, “4 मई से 14 जून तक आयोजित होने वाली दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। 10वीं क्लास के छात्रों को आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली क्लास में भेजा जाएगा. अगर कोई छात्र मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं है तो कोरोना से हालात सामान्य होने पर वह परीक्षा दे सकता है।”

12 वीं CBSE Board Exam फिलहाल टाल दिया गया, 1 जून को होगी समीक्षा  

10वीं के नतीजे CBSE बोर्ड द्वारा तैयार किए गए मापदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे। 12वीं कक्षा की परीक्षाएं बाद में होंगी, बोर्ड 1 बोर्ड जून को स्थिति की समीक्षा करेगा उसके बाद 12 वीं की परीक्षाओं पर निर्णय लिया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि परीक्षाओं की शुरू होने से पहले कम से कम 15 दिनों का नोटिस दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें-CBSE Board Exam: केजरीवाल ने परीक्षाएं कैंसिल करने की मांग, टल जाएंगे CBSE बोर्ड के एग्जाम?

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, “मुझे खुशी है कि 10वीं की परीक्षा रद्द की गई और 12वीं की परीक्षा ​स्थगित की गई है। 12वीं कक्षा के बच्चों के मन में जो चिंता बनी रहेगी उसको दूर किया जा सकता था. मैं अपील करता हूं कि 12वीं कक्षा के छात्रों को भी आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर प्रमोट किया जाए।”

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को facebook Page पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: