CBSE Board Exam Date: CBSE ने जारी की बोर्ड परीक्षा की डेट शीट

0

CBSE Board Exam Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 18 अक्टूबर को कक्षा 10वीं और 12वीं के term -1 की बोर्ड परीक्षा (2021-22) के लिए डेट शीट जारी कर दी है।

CBSE Board Exam Date

CBSE Board Exam Date: Major और Minor सब्जेक्ट्स

बोर्ड ने सोमवार को प्रमुख विषयों (major subjects) के लिए डेट शीट जारी की। जिसके अनुसार कक्षा 10वीं की परीक्षा 30 नवंबर से शुरू होकर 11 दिसंबर को खत्म होगी। कक्षा 12 की परीक्षाएं 1 दिसंबर से 22 दिसंबर तक होंगी।

CBSE Board Exam Date

Lakhimpur Violence: लखीमपुर हिंसा- किसानों का ‘रेल रोको आंदोलन’, गाजियाबाद के मोदीनगर रेलवे स्टेशन पर रोकी ट्रेन

स्कूलों द्वारा लघु विषय (minor subjects) की परीक्षा आयोजित की जाएगी। कक्षा 10वीं के लिए, लघु प्रश्नपत्र 17 नवंबर से शुरू होंगे और कक्षा 12 के लिए परीक्षा 17 नवंबर से शुरू होगी।

CBSE Board Exam Date: इस साल से यह होगें परिवर्तन

सीबीएसई ने कक्षा 10 और कक्षा 12 के विषयों को दो समूहों में विभाजित किया है- प्रमुख(major) और लघु(minor)। बोर्ड द्वारा प्रमुख पेपर आयोजित किए जाएंगे और डेट शीट जारी कर दी गई है। हालांकि, माइनर पेपर की डेट शीट सीधे स्कूलों को भेजी जाएगी। स्कूल, बोर्ड द्वारा प्रदान किए गए प्रश्न पत्रों का उपयोग करके लघु विषय की परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार होंगे।

सर्दी के मौसम को ध्यान में रखते हुए परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे की बजाय 11:30 बजे शुरू होंगी। छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 20 मिनट का समय मिलेगा।

CBSE Board Exam Date: स्कोरबोर्ड के रूप में परिणाम नहीं होंगे घोषित

सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा के अंत में स्कोरकार्ड के रूप में परिणामों की घोषणा नहीं करेगा। छात्रों को टर्म-1 परीक्षा के अंत में पास, कंपार्टमेंट या आवश्यक रिपीट श्रेणियों में नहीं रखा जाएगा। अंतिम परिणाम टर्म-2 परीक्षा के बाद घोषित किया जाएगा।

टर्म 2 परीक्षा में वस्तुनिष्ठ और व्यक्तिपरक दोनों प्रकार के प्रश्न होंगे लेकिन टर्म 1 परीक्षा में केवल वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। छात्रों को ओएमआर (OMR) शीट में अपनी प्रतिक्रिया दर्ज करनी होगी जो स्कूलों द्वारा बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।

 

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर डेट शीट देख सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.