CBSE Board Exam Date: CBSE जल्द जारी करेगा नवंबर की बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट

0

CBSE Board Exam Date: सीबीएसई बोर्ड प्रथम चरण (CBSE Board 1st Stage) की परीक्षा अगले महीने से शुरू होने जा रही हैं। इस साल होने वाली सीबीएसई 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न (board exam pattern) अगले वर्ष 2022 में होने वाली दूसरे चरण की बोर्ड परीक्षा से अलग होगा। सीबीएसई फिलहाल प्रथम चरण की परीक्षाओं की डेट शीट (date sheet) तैयार कर रहा है, जिसे जल्द ही घोषित किया जाएगा।

CBSE Board Exam Date: पहले चरण की परीक्षा 8 हफ्ते के लंबे शेड्यूल में ली जाएगी

छात्रों की सुविधा को देखते हुए सीबीएसई प्रथम चरण की परीक्षाओं के लिए देश भर के छात्रों के हेतू एक लचीला कार्यक्रम लेकर आएगा। पहले चरण की बोर्ड परीक्षा 8 सप्ताह के लंबे शेड्यूल में ली जा सकती हैं। यह परीक्षा अगले माह नवंबर में शुरू होंगी। जल्द ही सीबीएसई बोर्ड प्रथम चरण की बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट भी घोषित करने जा रहा है।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड इस बार दो चरणों में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कर रहा है। दो चरणों में बोर्ड परीक्षा के साथ ही सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं का आंतरिक मूल्यांकन और प्रैक्टिकल भी दो भागों में लिया जाएगा। बोर्ड इसके लिए मार्किंग स्कीम और शेड्यूल जारी कर दिया है।

CBSE Board Exam Date: 20 अंक का इंटरनल असेसमेंट, 10-10 अंकों के दो चरण में विभाजित

10वीं कक्षा के 20 अंकों के आंतरिक मूल्यांकन को दस-दस अंकों में विभाजित किया जाएगा। वहीं 12वीं कक्षा के लिए इसे 15- 15 अंकों के दो हिस्सों में बांटा जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Pratapgarh Breaking News: गुमशुदा व्यक्ति की सात दिन बाद मिली लाश, परिजनों ने जतायी हत्या की आशंका

सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक 10वीं कक्षा का 20 अंक का इंटरनल असेसमेंट, 10-10 अंकों के दो चरण में विभाजित किया गया है। 12वीं कक्षा के लिए प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट को 15-15 अंकों के दो चरण में विभाजित किया गया है। 12वीं कक्षा के लिए कुल 30 अंक का प्रैक्टिकल 15-15 अंकों के दो चरण में लिया जाएगा।

CBSE Board Exam Date: सीबीएसई के पोर्टल पर छात्रों की आधिकारिक एलओसी अपलोड

देश भर के सीबीएसई स्कूलों ने अगले महीने बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले लाखों छात्रों का डेटा यानी list of candidates  (LOC) तैयार कर ली है। देशभर के ऐसे सभी स्कूल जो सीबीएसई से Affiliated हैं, उन्हें अपने छात्रों की आधिकारिक एलओसी सीबीएसई के संबंधित पोर्टल पर अपलोड कर दी है।

गौरतलब है कि देशभर के विभिन्न उच्च शिक्षण संस्थानों में सीबीएसई के छात्रों को काफी अच्छी संख्या में दाखिला मिलता रहा है। दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने बताया कि 7 अक्टूबर 2021 के अंत तक 31,172 सीबीएसई बोर्ड के उम्मीदवार को अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिला मिल चुका है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.