CBSE Exam:CBSC बोर्ड 29 विषयों की परीक्षा आयोजित करने जा रहा है…

0

CBSE Exam:CBSC बोर्ड केवल 29 विषयों की परीक्षा आयोजित करेगा…

नई दिल्ली: CBSC दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं सीमित दायरे में कराएगी। CBSC केवल ऐसे 29 जरुरी विषयों की परीक्षाएं लेगा जिनके आधार पर 10वीं और 12वीं के छात्र नए शिक्षण संस्थानों में दाखिला पा सकते हैं। बुधवार को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, कोविड 19 के संक्रमण की मौजूदा स्थिति और छात्रों के शैक्षणिक भविष्य को ध्यान में रखते हुए मैंने CBSC बोर्ड को 10वीं 12वीं के लिए केवल 29 मुख्य विषयों की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की सलाह दी है। सीबीएसई सिर्फ उन्हीं विषयों की परीक्षा कराए जो हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में एडमिशन के लिए जरूरी हो।

 

जिन 29 विषयों की परीक्षा ली जाएगी उनमें हिंदी, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, बिजनेस स्टडी, सोशियोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, ज्योग्राफी, गणित, अर्थशास्त्र, राजनीतिक विज्ञान, इतिहास आदि की परीक्षाएं शामिल हैं।CBSC बोर्ड महामारी की स्थिति के कारण परीक्षा आयोजित करने में सक्षम नहीं था। वहीं उत्तर पूर्वी दिल्ली जिले में कानून और व्यवस्था की स्थिति के कारण भी बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं कर सका।

 

इस तरह की असाधारण परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए बोर्ड को इस संबंध में अपनी नीति की समीक्षा करने के लिए मजबूर होना पड़ा। अब केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की सलाह के बाद बोर्ड केवल मुख्य विषयों के लिए परीक्षाओं का आयोजन करेगा जो पदोन्नति के लिए आवश्यक होंगे और उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण होंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: