कप्तान विराट कोहली की टीम RCB में कौन-कौन धुरंधर

UAE में आरसीबी का प्रदर्शन अच्छा रहा है

0

IPL- आईपीएल के इतिहास में सितारों से सजी टीम रही है रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु RCB, लेकिन बावजूद इसके ये टीम हर बार खिताब जीत पाने में नाकाम साबित हुई है। यही वजह है कि अब लोग भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली Virat Kohli की अगुवाई वाली टीम आरसीबी से भी इतनी उम्मीद नहीं लगाते हैं।  अगर  सभी  खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर इस टीम को देखा जाए तो इस टीम के आंकड़े किसी को भी चौंकाने के लिए काफी हो सकते हैं। कप्तान विराट कोहली खुद आईपीएल में 5412 रनों के साथ शीर्ष पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी एबी डिविलियर्स (AB deviliers) और तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale steyne) भी आरसीबी टीम का हिस्सा हैं।

क्या रहा है इतिहास

हर सीजन की शुरूआत में आरसीबी टीम बहुत खूंखार लगती है पर धीरे-धीरे लीग स्टेज में ही अपनी लय खोने लगती है। आरसीबी आईपीएल जीतने में तो अभी तक हर सीजन में नाकाम रही है पर साल 2009 में और 2016 में आरसीबी फाइनल में पहुंची है। 2009 डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद और 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद से खिताबी जंग हार गयी। आरसीबी मैं क्रिस गेल (Chris Gayle), युवराज सिंह Yuvraj Singh, केविन पीटरसन (Kevin Peterson) जैसे धाकड़ खिलाड़ी रह चुके हैं।

कप्तान कोहली पर रहता है दारोमदार

वैसे तो आरसीबी में धाकड़ खिलाड़ियों की भरमार रही है पर अधिकतर मौकों पर जब जरूरत होती है तो टीम धराशाई होने लगती है और कप्तान विराट कोहली पर ही सारा दारोमदार टिकता है। साल 2016 के आईपीएल में जब आरसीबी फाइनल तक पहुंची थी उस वर्ष भी कहना गलत नहीं होगा कि विराट कोहली के अकेले दम पर वहां तक पहुंची थी, उस सीजन विराट कोहली ने 4 शतक ठोके थे। विराट कोहली के नाम आईपीएल के 177 मैचों में 5412 रन हैं जिसमें 5 शतक और 36 अर्धशतक शामिल हैं।

2020 आईपीएल में कौन-कौन जुड़ा

काफी समय तक टी-20 फॉर्मेट की टॉप रैंकिंग में बने रहने वाले ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज एरोन फिंच (Aron Finch) इस साल आरसीबी टीम में हैं जिनको आरसीबी ने 4 करोड़ में खरीदा था। वहीं दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस (Chris Morris) को आरसीबी ने 10 करोड़ में खरीदा। दिल्ली की तरफ से खेल चुके क्रिस मॉरिस का आईपीएल में प्रदर्शन काफी अच्छा है। आरसीबी टीम ने दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन को 2 करोड़ रुपए में अपनी टीम के साथ बनाए रखा जो कि उनके लिए फायदे का सौदा है।

क्या है इस बार की टीम

विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, मोइन अली, युजवेंद्र चाहल, नवदीप सैनी, आरोन फिंच, क्रिस मौरिस, जोशुआ फिलिपे, केन रिचर्डसन, पवन देशपांडे, डेल स्टेन, शहबाज अहमद, इशुरू उडाना, पार्थिव पटेल, मोहम्मद सिराज, पवन नेगी, उमेश यादव, गुरकीरत मान, देवदत्त पादिक्कल, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर पर इस बार आईपीएल में RCB की जिम्मेदारी है

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: