By-elections in four states: 12 अप्रैल को होंगे पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, बिहार और महाराष्ट्र में उपचुनाव

0

By-elections in four states: चुनाव आयोग ने शनिवार को घोषणा की कि पश्चिम बंगाल छत्तीसगढ़, बिहार और महाराष्ट्र में उपचुनाव 12 अप्रैल को आयोजित किए जाएंगे। चुनाव आयोग ने कहा, आयोग ने पश्चिम बंगाल में आसनसोल (संसदीय निर्वाचन क्षेत्र) और बालीगंज, छत्तीसगढ़ में खैरागढ़, बिहार में बोचहां (एससी) और महाराष्ट्र के कोल्हापुर उत्तर में खाली सीटों के लिए उपचुनाव करने का फैसला किया है।

By-elections in four states: नामांकन की अंतिम तारीख 24 मार्च

By-elections in four states
12 अप्रैल को होंगे पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, बिहार और महाराष्ट्र में उपचुनाव

EC के मुताबिक, राजपपत्र अधिसूचना जारी करने की तारीख 17 मार्च है और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 24 मार्च है। नामांकन की जांच 25 मार्च को होगी और 28 मार्च तक उम्मीदवारी वापस ली जा सकेगी। मतदान की तीरीख 12 अप्रैल होगी और मतों की गिनती 16 अप्रैल को होगी।

ये भी पढ़ें- Ashok Gehlot Cabinet Meeting: REET को लेकर राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने लिया अहम फैसला

EC ने कहा, उपचुनाव वाले जिलों में आदर्श चुनाव आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो जाएगी। आयोग ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों में ईवीएम और वीवीपैट का उपयोग किया जाएगा। ईवीएम और वीवीपैट पर्याप्त संख्या उपलब्ध कराई जाएगी।

By-elections in four states: मतदाता के लिए फोटो पहचान पत्र मुख्य दस्तावेज

मतदाता की पात्रता साबित करने के लिए फोटो पहचानपत्र मुख्य दस्तावेज होगा। हालांकि, आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक व पोस्ट ऑफिस द्वारा तस्वीर के साथ जारी पासबुक, एनपीआर, भारतीय पासपोर्ट, पेंशन के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, श्रम, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड,

स्मार्ट कार्ड की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड फोटोग्राफ के साथ दस्तावेज, केंद्र/राज्य सरकार/पीएसयू/सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी तस्वीर के साथ सेवा पहचानपत्र, एमपीएस/एमएलए/एमएलसी और अद्वितीय विकलांगता आईडी (यूडीआईडी) कार्ड को आधिकारिक पहचानपत्र माना जाएगा।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.