Bundelkhand News: राज्य सरकार ने प्यासे बुंदेलखंड को दी राहत, दिसंबर से घर-घर पेयजल की आपूर्ति होगी शुरु

0

Bundelkhand News: बुंदेलखंड वासियों के लिए अब एक सुकून देने वाली खबर है। पीने के पानी के लिए बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र के ग्रामीणों का लंबा संघर्ष खत्म होने जा रहा है। ग्रामीणों को अब मीलों दूर से पानी नहीं लाना पड़ेगा। राज्य सरकार दिसंबर से यहां के गांवों में घर-घर पेयजल की आपूर्ति शुरू करने जा रही है।

Bundelkhand News

Bundelkhand News: बुंदेलखंड के कई इलाकों में ट्रायल रन शुरु, 2022 तक जलापूर्ति संभव

इसके लिए तैयारियां अंतिम चरण में हैं। कई इलाकों में ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है। यह स्थानीय लोगों के लिए एक राहत भी खबर है, क्योंकि अब प्यासे बुंदेलखंड को शुद्ध पेयजल की संजीवनी मिलने जा रही है।

इन क्षेत्रों में जलापूर्ति के लिए सभी जरूरी प्रक्रिया पूरी करने के साथ ही वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर और मथुरा जैसे दो दर्जन से अधिक जिलों में भी हर घर नल योजना का काम तेज कर दिया गया है। इनमें से ज्यादातर जिलों में मार्च 2022 तक जलापूर्ति शुरू कर दी जाएगी।

Bundelkhand News: जलापूर्ति संबंधी कार्य पूरे होने के कगार पर

योगी सरकार जल जीवन मिशन योजना के तहत अगले महीने से शुद्ध पेयजल की सौगात देने जा रही है। बुंदेलखंड और विंध्य समेत प्रदेश के सुदूर ग्रामीण इलाकों तक पाइपलाइन बिछाने का काम पूरा कर लिया गया है। साथ ही घरों तक शुद्ध पेयजल सप्लाई की लाइनें भी बिछा दी गई हैं।

प्रमुख सचिव नमामि गंगे व ग्रामीण जलापूर्ति विभाग अनुराग श्रीवास्तव ने जलापूर्ति शुरू करने की तैयारियों की समीक्षा की है। उन्होंने वाटर ट्रीटमेंट प्लांटों की कार्यप्रणाली की नियमित निगरानी के साथ ही बिछाई गई वाटर लाइनों की विभिन्न स्तरों पर जांच करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने वाटरलाइन में रिसाव और पानी की बर्बादी किसी भी हाल में रोकने का निर्देश दिया है। बुंदेलखंड के ज्यादातर गांवों में जलापूर्ति संबंधी कार्य पूरे होने के कगार पर हैं।

ये भी पढ़ें-  UGC NET Exam Date: इस साल 2021 में ली जाएंगी 2020 दिसंबर की यूजीसी नेट परीक्षाएं

केंद्र सरकार के सहयोग से चल रही हर घर नल योजना को तय समय से करीब 6 महीने पहले पूरा किया जा रहा है। शुद्ध पानी मिलने से जहां ग्रामीण इलाकों के लोगों को बिमारियों से निजात मिलेगी, वहीं पानी की समस्या भी दूर हो जाएगी। अभी तक गांवों के लोग दूर-दराज के हैंडपंपों पर ही आश्रित थे।

Bundelkhand News: 2022-23 में 85.40 लाख, 2023-24 में 90.01 लाख नल जल कनेक्शन देने का लक्ष्य

गौरतलब है कि जल जीवन मिशन के तहत उत्तर प्रदेश सरकार लगभग साढ़े 97 हजार गांवों में 2.63 करोड़ परिवारों में से अब तक 31.76 लाख घरों में पानी का कनेक्शन दे चुकी है। इतना ही नहीं, सरकार पिछले वित्तवर्ष में 19.15 लाख नल कनेक्शन उपलब्ध करा चुकी है। मौजूदा वित्तवर्ष में 59 लाख, वित्तवर्ष 2022-23 में 85.40 लाख और वित्त वर्ष 2023-24 में 90.01 लाख नल जल कनेक्शन देने के लक्ष्य पर राज्य सरकार काम कर रही है।

प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में शुद्ध पेयजल देने के साथ ही जल जीवन मिशन की हर घर नल योजना गांवों व कस्बे के लोगों को रोजगार से भी जोड़ेगी। पहले चरण में बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र में पूरी होने जा रही परियोजनाओं में करीब 30 हजार से अधिक लोगों को संविदा पर नौकरी पर रखा जाएगा।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.