British PM Boris Johnson Visit: दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचे ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन, बुलडोजर प्लांट का करेंगे उद्घाटन

British PM Boris Johnson Visit: वडोदरा के हलोल में बुलडोजर बनाने वाली यूनिट का करेंगे उद्घाटन

0

British PM Boris Johnson Visit: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपनो दो दिवसीय दौरे के लिए आज भारत पहुंच चुके हैं। बोरिस जॉनसन भारत में सबसे पहले गुजरात के वडोदरा के हलोल में बनने वाले बुलडोजर प्लांट का उद्घाटन करेंगे। वडोदरा के हलोल में बनने वाले बुलडोजर प्लांट बुलडोजर के अलावा कंस्ट्रक्शन क्षेत्र के दूसरे उपकरणों का निर्माण किया जाएगा। बोरिस जॉनसन के प्रस्तावित कार्यक्रम के आज सुबह ही बोरिस ज़नसन गुजरात के अहमदाबाद पहुंच चुके हैं, और आज दोपहर करीब साढ़े 12 बजे हलोल में जेसीबी प्लांट का दौरा करेंगे साथ ही बुलडोजर बनाने वाली नई प्लांट का उद्घाटन भी करेंगे।

British PM Boris Johnson Visit
British PM Boris Johnson Visit

British PM Boris Johnson Visit: भारत में जेसीबी का यह छठा प्लांट है

ये भी पढ़ें- Pratapgarh News: परिवार रजिस्टर की नकल बनवाने के लिए गांव वाले मगरौरा ब्लाक का लगा रहे हैं चक्कर, 3 महीने बाद भी नहीं हुई सुनवाई

बता दें, भारत में करीब 40 सालों से स्थापित ब्रिटीश मूल की कंपनी जेसीबी का यह छठा उत्पादन इकाई है जिसका उद्घाटन आज ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन वडोदरा के हलोल में करने वाले हैं। इस प्लाट को बनाने में करीब 650 करोड़ रुपये की लागत आई है। जेसीबी के इस नए प्लांट से देश में बुलडोजर और निर्माण कार्य से जुड़े अन्य उपकरणों के प्रोडक्शन में बढ़ोतरी होगी।

इंडियन कंस्ट्रक्शन इक्यूपमेंट मैन्यूफैक्चरर एसोसिएशन के आंकड़ों के मुताबिक, बीते साल 2020 के दौरान भारत में हुई 65000 निर्माण उपकरणों की बिक्री में जेसीबी की हिस्सेदारी 50 फीसदी से भी अधिक थी। इस वक्त जेसीबी कंपनी के हेड एंथोनी ममफोर्ड हैं। एंथोनी ममफोर्ड के पिता जोसेफ सिरिल ममफोर्ड ने जेसीबी कंपनी की स्थापना की थी । यह कंपनी मूल रूप से ब्रिटेन की है।

British PM Boris Johnson Visit: बोरिस जॉनसन करेंगे साबरमती आश्रम का दौरा

British PM Boris Johnson Visit
British PM Boris Johnson Visit

आपको बता दें, अपने दो दिनों के भारत दौरे के दौरान बोरिस जॉनसन गुजरात में साबरमती आश्रम का दौरा भी करेंगे। साबरमती आश्रम के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन गुजरात के गांधीनगर में बने अक्षरधाम मंदिर के दौरे पर भी जाएंगे। इसके साथ ही कल शुक्रवार 22 अप्रैल को राजधानी दिल्ली स्थित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बोरिस जॉनसन मुलाकात करेंगे।

British PM Boris Johnson Visit: हो सकती है रूस-युक्रेन युद्ध पर चर्चा

British PM Boris Johnson Visit:
British PM Boris Johnson Visit:

आपको बता दें, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ऐसे समय में भारत दौरे पर आए हैं जब बीते करीब 2 महीनों से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार भारत दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच रूस और यूक्रेन युद्ध पर चर्चा हो सकती है। आपको बता दें, बीते मार्च के महीने में दोनो देश के नेताओं के बीच फोन पर बात हुई थी। उस वक्त ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन की मौजूदा स्थिति पर विस्तृत चर्चा की थी।

उस वक्त फोन पर हुई बातचीत के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से रूस और युक्रेन विवाद को बातचीत और कूटनीति के जरिए खत्म करने की बात कही थी। आपको बता दें, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की आखिरी मुलाकात बीते साल नवंबर के महीने में आयोजित ग्लासगो समिट के दौरान हुई थी।

British PM Boris Johnson Visit: दो बार रद्द हो चुका है बोरिस जॉनसन का भारत दौरा

आपको बता दें, इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन बीते साल 26 जनवरी के मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में भारत आने वाले थे लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का उस वक्त भारत दौरा रद्द हो गया था। इसी तरह से बीते साल जनवरी के बाद दूसरी बार अप्रैल के महीने में भी बोरिस जॉनसन को अपना भारत दौरा कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से रद्द करना पड़ा था।

अब ये तीसरा मौका है जब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत दौरे कार्यक्रम तय हुआ है। इस दौरे से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच कई द्वीपक्षीय मुद्दों पर समझौता हो सकता है। जिससे भारत और ब्रिटेश के बीच संबंधों को और मजबूती मिलेगी।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.