सेहत के लिए फायदेमंद है तेज चलना

0

सिडनी: एक नए अध्ययन में बताया गया है कि प्रतिदिन 10,000 कदम चलने से डिमेंशिया, हृदय रोग, कैंसर और समय से पहले मौत का खतरा कम हो सकता है। वहीं अध्ययन में विशेषज्ञों ने यह भी जाना कि तेज चलने के भी कई फायदे हैं।

सिडनी विश्वविद्यालय और दक्षिणी डेनमार्क विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन में, 78,500 लोगों को ट्रैकर पहना कर उनका अध्ययन किया गया।

सिडनी विश्वविद्यालय के इस शोध में शामिल एक टीम सदस्य और अध्ययन के सह-लेखक डॉ मैथ्यू अहमदी ने कहा कि तेज चलना लोगों के लिए उतना ही फायदेमंद है जितना कि एक दिन में 10,000 कदम चलना।

इस सम्बन्ध में दक्षिणी डेनमार्क विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर बोरजा डेल पोजो क्रूज़ का कहना है- “कम सक्रिय लोगों के हमारे अध्ययन में पाया गया कि दिन में कम से कम 3,800 कदम चलने से डिमेंशिया का खतरा 25 प्रतिशत कम हो गया।

इसी तरह के संबंध हृदय रोग और कैंसर की घटनाओं के साथ देखे गए। जबकि अधिक संख्या में दैनिक कदम सभी प्रकार के डिमेंशिया के कम जोखिम से जुड़े थे।


शोधकर्ताओं ने पाया- तेज चलना डिमेंशिया, हृदय रोग, कैंसर और समय से पहले मौत के लिए अधिक फायदेमंद था।


प्रतिदिन 9,800 कदम चलने से डिमेंशिया जोखिम में 50 प्रतिशत की कमी आई, लेकिन 3,800 कदमों ने जोखिम को 25 प्रतिशत तक कम कर दिया।

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि चलने की तीव्रता या तेज चलना सभी स्थितियों जिनमे डिमेंशिया, हृदय रोग, कैंसर और समय से पहले मौत के लिए प्रति दिन उठाए गए कदमों की तुलना में अधिक फायदेमंद था।

यह शोध जामा इंटरनल मेडिसिन और जामा न्यूरोलॉजी जर्नल्स में प्रकाशित हुआ था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.