दिल्ली में बर्ड फ्लू, क्या रेस्टोरेंट में खाने के मैन्यू पर पड़ा असर ?

की पुष्टि हो चुकी है। राजधानी के कई इलाकों में बर्ड फ्लू के कारण पक्षियों की मौत हुई है। ऐसे में दिल्ली में जिन रेस्टोरेंट में नॉन वेज ग्राहकों को परोसा जा रहा है क्या उनके मैन्यू में बदलाव होंगे?

0
नई दिल्ली:  दिल्ली में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। राजधानी के कई इलाकों में बर्ड फ्लू के कारण पक्षियों की मौत हुई है। ऐसे में दिल्ली में जिन रेस्टोरेंट में नॉन वेज ग्राहकों को परोसा जा रहा है क्या उनके मैन्यू में बदलाव होंगे? हालांकि बर्ड फ्लू की वजह से कुछ जगहों पर आर्डर आना कम हो गए हैं।

दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित काके द होटल के मैनेजर नामराज ने आईएएनएस को बताया, फिलहाल हमने मैन्यू में बदलाव नहीं किया है। हमारे पास आर्डर आ रहे हैं लेकिन मंडी से सप्लाई नहीं हो रही है। साथ ही चिकन के दाम में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

कनॉट प्लेस स्थ्ति खान चाचा रेस्टोरेंट के मैनेजर खालिद ने आईएएनएस को बताया, अभी मैन्यू में कोई बदलाव नहीं हुआ है बाकी हमारा मैनेजमेंट इसपर फैसला लेगा। हालांकि चिकन के आर्डर पहले से थोड़े कम हैं।

दरअसल दिल्ली के संजय लेक से बतखों के नमूनों की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। इसके बाद दिल्ली में अन्य राज्यों से आने वाले प्रोसेस्ड चिकन और लाइव स्टॉक पर भी रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही दिल्ली की मुर्गा मंडी भी बंद रहेगी।

उत्तरप्रदेश के नोएडा स्थित करीम्स के मैनेजर हसन ने आईएएनएस को बताया, मैन्यू में कोई बदलाव नहीं हुआ है। लेकिन हालात पर भी नजर रखनी होगी। यदि ऐसा ही रहा तो मटन और फिश बेचेंगे, चिकन को हटा देंगे। हमारे यहां रविवार तक आर्डर आ रहे थे लेकिन सोमवार को ऑर्डर बहुत कम आए हैं।

कनॉट प्लेस स्थित रेस्टोरेंट लजीज अफेयर्स के मैनेजर आशीष कबातरा ने आईएनएस को बताया, हमने अपने मैन्यू में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं बीते 4-5 दिन से चिकन खाने वाले लोग कम हो गए हैं। हमारे पास पहले की तरह ऑर्डर्स भी नहीं आ रहे हैं।

दिल्ली स्थित गालिब कबाब की तरफ से बताया गया कि, बर्ड फ्लू की वजह से अभी मैन्यू में कोई बदलाव नहीं हुआ है, पहले की तरह ही लोग आर्डर कर रहे हैं और हमारे पास चिकन की सप्लाई भी हो रही है।

हालांकि बर्ड फ्लू की स्थिति पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि, एहतियात के तौर पर लाइव स्टॉक, मुर्गा इत्यादि बाहर से लाने पर दस दिन की रोक लगाई गई है। साथ ही, पैकेज्ड चिकन या प्रोसेस्ड चिकन को भी बाहर से लाकर दिल्ली में बेचने पर रोक है। ऐसा इसलिए है ताकि एक राज्य से दूसरे राज्य में संक्रमण रोका जा सके। लेकिन बर्ड फ्लू से घबराने की कोई जरूरत नहीं है। यह एक सामान्य इन्फ्लूएंजा है।

दूसरी ओर केंद्रीय पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि बर्ड फ्लू पर लोग अफवाह न फैलाएं। अगर पोल्ट्री उत्पादों को अच्छी तरह से उबालकर और पकाकर खाया जाये तो इंसानों को इस बीमारी से कोई खतरा नहीं है।

दिल्ली समेत 10 राज्यों में अबतक बर्ड फ्लू के मामले पाए गए हैं। बर्ड फ्लू के मामलों की निगरानी के लिए पशुपालन मंत्रालय में एक कंट्रोल रूम काम कर रहा है।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: