Bihar: बिहार के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में खुलेगा मशरूम हट

आंगनबाड़ी केंद्रों में मशरूम हट की वजह से सभी सेविका-सहायिकों को मशरूम से 30 प्रकार के व्यंजन बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

0

Bihar: बिहार के आंगनबाड़ी केंद्रों में एक नया काम शुरू होने जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक बिहार के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में मशरूम हट खोला जाएगा। वर्तमान में पूरे बिहार में कुल एक लाख 14 हजार 718 आंगनबाड़ी केंद्र है। मशरूम हट (Mushroom hut) खोलने का काम शुरू हो गया है।

anganbadi
बिहार के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में खुलेगा मशरूम हट
ये भी पढ़ें- हरिद्वार कुंभ में 150 बेड का अस्पताल, सड़क और मीडिया सेंटर बना

कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों का सहयोग:-

आंगनबाड़ी केंद्रों पर मशरूम हट खोलने को लेकर सभी सीडीपीओ (CDPO) को पत्र भेजा गया है। साथ ही इस पर जल्द से जल्द प्लान (plan) बनाने की बात कही गई है। आंगनबाड़ी केंद्रों में मशरूम हट (Mushroom hut) बनाने के लिए कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों का सहयोग लिया जाएगा।

मशरूम व्यंजन बनाने का प्रशिक्षण:-

आंगनबाड़ी केंद्रों में मशरूम हट (Mushroom hut) की वजह से सभी सेविका-सहायिकों को मशरूम (Mushroom) से 30 प्रकार के व्यंजन बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे बने आहार को बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं धातृ महिलाओं के पोषाहार में प्रयोग किया जाएगा। मशरूम हट बनाने की तैयारी शुरू हो गई है।

मशरूम हट (Mushroom hut) की देखभाल सही से हो सके, इसके लिए सेविका-सहायिका को मशरुम हट (Mushroom hut) की देखभाल के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को facebook Page पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: