बिहार में 6338 चिकित्सकों के रिक्त पदों पर जल्द होगी भर्ती : स्वास्थ्य मंत्री

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में 1,322 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में 6,338 चिकित्सकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाएगा।

0

पटना:  बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में 1,322 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में 6,338 चिकित्सकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय विधानसभा में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि बिहार में 331 स्वास्थ्य उपकेंद्र, 893 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 98 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुल 1322 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर विकसित किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि इन सेंटरों पर 12 प्रकार की बीमारियों की सामान्य स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती हैं। इनमें से प्रथम सात प्रकार की सेवाएं अभी क्रियाशील हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर उपलब्ध हैं। शेष पांच प्रकार की सेवाएं भी चरणबद्घ तरीके से इन केंद्रों पर उपलब्ध करा दी जाएंगी।

उन्होंने कहा कि फिलहाल विशेषज्ञ चिकित्सा अधिकारी के 3706 और सामान्य चिकित्सा पदाधिकारी के 2632 यानी कुल 6338 रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए अधियाचना सामान्य प्रशासन विभाग के माध्यम से बिहार तकनीकी सेवा आयोग को भेजी जा चुकी है। नामों की अनुशंसा आते ही उन्हें पदस्थापित कर दिया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: