बिहार चुनाव: लोजपा ने जारी की 42 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

पहले चरण में 28 नवंबर को 71 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण में तीन नवंबर को 94 सीटों के लिए और आखिरी चरण में सात नवंबर को 78 सीटों के लिए मतदान होगा।

0
नई दिल्ली: लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अपने 42 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट गुरुवार को जारी की, जिसमें बीजेपी और जेडीयू से पाला बदलकर एलजेपी में शामिल हुए नेताओं को भी मौका दिया गया है। लोक जनशक्ति पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की पहली सूची में नौ महिलाओं को प्रत्याशी बनाया गया है।

पार्टी की ओर से बताया गया कि, “लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने बीती रात देर से अस्पताल से लौटने के बाद इस सूची में शामिल उम्मीदवारों के नामों का चयन किया।” लोजपा ने हाल ही में जेडीयू से वैचारिक मतभेद को लेकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से अलग होकर अपने दम पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है।

भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर लोजपा का दामन थामने वाले रामेश्वर चैरसिया, राजेंद्र सिंह, डॉ. उषा विद्यार्थी, डॉ. रविंद्र यादव के अलावा जदयू से आए भगवान सिंह कुशवाहा को भी उम्मीदवार बनाया गया है।
 रामेश्वर चैरसिया को सासाराम से प्रार्टी प्रत्याशी बनाया गया है, जबकि भगवान सिंह कुशवाहा को जगदीशपुर सीट के लिए टिकट दिया गया है। डॉ. उषा विद्यार्थी को पालीगंज से और राजेंद्र सिंह को दिनारा से जबकि डॉ. रविंद्र यादव को झाझा से प्रत्याशी बनाया गया है।
लोजपा संस्थापक और चिराग पासवान के पिता व केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान बीमार होने के कारण काफी समय से अस्पताल में भर्ती हैं। इसलिए चिराग पासवान को अक्सर अस्पताल जाना पड़ता है। राम विलास पासवान केंद्र सरकार में उपभोक्ता मामले खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री हैं। लोजपा पहले से ही कहती आ रही है कि उसने प्रदेश की 143 सीटों के लिए तैयारी की है, जहां वह उम्मीदवार उतारेगी।

बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा के लिए तीन चरणों में होने वाले चुनाव के लिए मतदान 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को होगा, जबकि मतगणना 10 नवंबर होगी। पहले चरण में 28 नवंबर को 71 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण में तीन नवंबर को 94 सीटों के लिए और आखिरी चरण में सात नवंबर को 78 सीटों के लिए मतदान होगा।

पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन भरने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है। लोजपा ने पहले चरण के अपने प्रत्याशियों की सूची नामांकन भरने के आखिरी तारीख को जारी की।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: