Bajrang Punia Wins Bronze: टोक्यो ओलंपिक में पहलवान बजरंग पूनिया ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

0

Bajrang Punia Wins Bronze: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में भारत को मिला छठां पदक। ओलंपिक खेलों में भारत के एक और लाल पहलवान बजरंग पुनिया (wrestler bajrang punia) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक (bronze medal) जीता है। कुश्ती में भारत के पहलवान बजरंग पूनिया ने 65 किग्रा भार वर्ग में bronze medal अपने नाम किया। बजरंग ने इस तरह भारत की झोली में चौथा कांस्य और कुल छठा पदक डाला है।

Bajrang Punia Wins Bronze: बजरंग ने पदक को जीतने के लिए शुरु से ही कमर कस ली थी

माकुहारी मेसे हॉल-ए मैट बी पर बजरंग का सामना कजाकिस्तान के दौलत नियाबेकोव से था। बजरंग ने शुरुआत से ही बढ़त बनाए रखते हुए इस मुकाबले को 8-0 से अपने नाम किया और विश्व चैम्पियनशिप, एशियाई चैम्पियनशिप और एशियाई खेलों के बाद अपने नाम ओलंपिक पदक भी कर लिया है।

ये भी पढ़ें- Neeraj Chopra Wins Gold: भाला फेंक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा बने पहले एथलिट और दूसरे खिलाड़ी

बजरंग ने राउंड आफ-8 मुकाबले में किर्गिस्तान के इरनाजार अकामातालीव को हराया था। इसके बाद वह क्वार्टर फाइनल में ईरान के मुर्तजा घियासी के खिलाफ विजयी रहे थे, लेकिन सेमीफाइनल में वह अजरबैजान के हाजी अलीयेव के हाथों बुरी तरह हार गए थे।

Bajrang Punia Wins Bronze: भारत का कुश्ती में ये दूसरा पदक

 

यह भारत का कुश्ती में दूसरा और टोक्यो ओलंपिक 2020 में कुल छठा पदक है। भारत ने इस तरह से एक ओलंपिक में सबसे ज्यादा पदक जीतने के अपने पिछले रिकार्ड की बराबरी भी कर ली है। इससे पहले रवि दहिया ने कुश्ती में पुरुषों के 57 किग्रा भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल (रजत पदक) जीता था। भारत ने इससे पहले लंदन ओलंपिक 2012 में छह पदक जीते थे तब कुश्ती में सुशील कुमार ने सिल्वर मेडल और योगेश्वर दत्त ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया था।

गौर करने वाली बात ये है कि कुश्ती में भारत को दोनों पदक दिलाने वाले पहलवान हरियाणा की मिट्टी  से हैं। वहीं भाला फेंक में नीरज चोपड़ा, जिन्होंने भारत को गोल्ड मेडल दिलाया है, वह भी हरियाणा के रहने वाले हैं।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.