Amrit Mahotsav in UP: आजादी के 75 साल पूरे होने पर यूपी में 9 से 16 अगस्त के बीच आयोजित होंगे कई कार्यक्रम

0

Azadi ka Amrit Mahotsav : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा शुरू किए गए देश भर में चल रहे भारत का अमृत महोत्सव (Azadi ka Amrit Mahotsav ) के अग्रदूत के रूप में, उत्तर प्रदेश सरकार इस अवसर को मनाने के लिए 9 अगस्त से 16 अगस्त के बीच कई कार्यक्रमों का आयोजन करेगी।

Amrit Mahotsav in UP

Azadi ka Amrit Mahotsav: 9 अगस्त को काकोरी गांव, लखनऊ में होगा कार्यक्रम आयोजित

सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, राज्य सरकार द्वारा तैयार किए गए कार्यक्रम के अनुसार, मुख्य कार्यक्रम 9 अगस्त को लखनऊ के काकोरी गांव (Kakori Village) में आयोजित किया जाएगा। यह दिन प्रसिद्ध काकोरी ट्रेन डकैती से जुड़ा हुआ है, जो भारत में ब्रिटिश शासन में उनके खिलाफ हुई थी।

ये भी पढ़ें- Har Ghar Jal Yojna: ‘हर घर जल योजना’ के जरिये उपलब्ध होगा रोजगार का अवसर, 30 हजार लोगों को मिलेगी नौकरी

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंत्रियों और विधायकों के साथ काकोरी समारोह में शामिल होंगे। सभी जिलाधिकारियों को तिरंगा यात्रा आयोजित करने और स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों को सम्मानित करने सहित विभिन्न कार्यक्रमों को चाक-चौबंद करने का निर्देश दिया गया है।

Azadi ka Amrit Mahotsav: कार्यक्रम में आयोजित किये जाएंगे डिजिटल शो

प्रवक्ता ने कहा कि बच्चों को स्वतंत्रता संग्राम, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता और इस तरह के अन्य कार्यक्रमों से संबंधित विषयों पर लेखन प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। राज्य के गौरवशाली इतिहास, संस्कृति और विकास को प्रदर्शित करने वाले कई सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रदर्शनियां और डिजिटल शो भी आयोजित किए जाएंगे।

Azadi ka Amrit Mahotsav: अमृत महोत्सव 15 अगस्त, 2023 तक रहेगा जारी

अन्य राज्यों के साथ उत्तर प्रदेश में भारत का अमृत महोत्सव, भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के एक साल बाद तक 15 अगस्त, 2023 तक जारी रहेगा। अधिकारी ने कहा कि महोत्सव के पीछे का विचार 1947 के बाद से भारत की उपलब्धियों को प्रदर्शित करना है और इस तरह भारत में 2047 तक एक विजन बनाने के अलावा लोगों में गर्व की भावना पैदा करना है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.