आयुष्मान खुराना खुद को क्यों कहते हैं ‘पुरुषों की गृहशोभा’?

समाज के अति संवेदनशील मुद्दों पर फ़िल्म बनाने के लिए जाने जाते हैं आयुष्मान खुराना। आज 36वां जन्मदिन है उनका।

0

एक कमाल एक्टर जो लीक से हटकर कहानी पर फिल्में बनाने के लिए जाना जाता है। एक कमाल सिंगर जो पानी दा रंग, मिट्टी दी खुशबू जैसे कितने बेहतरीन गाने हमको दे चुका है। एक शायर जो आये दिन कॉलेज गर्ल्स की इंस्टाग्राम स्टोरीज में दिख जाता है, एक बेहतरीन एंकर जो किसी भी अवार्ड शो में जान डाल सकता है। उस मल्टीटैलेंटेड कलाकार का नाम है आयुष्मान खुराना Ayushman Khurana जो आज के दौर के सबसे सशक्त अभिनेताओं में एक है।

14 सितंबर 1984 को चंडीगढ़ में जन्मे आयुष्मान खुराना सबसे पहले 2004 में एमटीवी (MTV) चैनल पर आने वाले शो रोडीज (Roadies) के विजेता रहे। उसके बाद उन्होंने रेडियो जॉकी (Radio Jockey) के रूप में काम करना शुरू किया और 2012 में उन्होंने रोमांटिक कॉमेडी फिल्म ‘विकी डोनर’ (Vicky Donor) से बॉलीवुड में कदम रखा।

आयुष्मान वो कलाकार है जो सिर्फ फिल्मों में खूब सारे किरदार नहीं निभाते, असल जिंदगी में ही उतने ही अलग अलग किरदार निभाते हैं और हर किरदार को मुकम्मल करते हैं। शुरुआत से ही आयुषमान ने अपने सफर को दिलचस्प बना दिया था जब विक्की डोनर में स्पर्म डोनर बन कर सबको चौंकाया भी और कई सारे मजेदार डायलॉग्स में खूब हंसाया भी।

फ़िल्म चयन सबसे अलग

कभी कुमार सानू के गाने पर ‘तूने छुआ दिल में उठा दर्द करारा’ ने सबको नाइंटीज की याद दिला दी तो कभी ‘शुभ मंगल सावधान’ (Shubh Mangal Jyada Savdhan) में गुप्त रोगी बन कर लोगों को डबल मीनिंग जोक्स पर हंसने का खूब मौका दिया। अंधाधुन (Andhadhun) के आकाश की एक्टिंग को तो कौन ही भूल सकता है। ‘बरेली की बर्फी’ (Bareilly Ki Barfi) और ‘ड्रीम गर्ल’ (Dream Girl) जैसे कॉमेडी फिल्में कभी भी बेकार नहीं लग सकती। ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ से समलैंगिकता जैसे संवेदनशील मुद्दे पर भी आयुष्मान ने फ़िल्म बनाई। आयुष्मान खुद कहते हैं कि उनके फिल्मों के चयन के कारण उन्हें लोग ‘पुरुषों की गृहशोभा कहते हैं।

कमाल के सिंगर

आयुष्मान खुराना एक बेहतरीन अभिनेता के साथ बेहतरीन गायक भी हैं जिन्हें ‘पानी दा रंग’ गीत गाने के लिए बेस्ट प्लेबैक सिंगर का फिल्म फेयर पुरस्कार भी मिल चुका है। 2018 में आई उनकी फिल्म ‘अंधाधुन’ के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय पुरस्कार (National Award For Best Actor) भी मिल चुका है। अभी हाल ही में उनको यूनिसेफ(UNICEF) ने अपना सेलिब्रिटी एडवोकेट (Celebrity Advocate) भी नियुक्त किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: