Ayushman Card Online Apply: आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अब नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर, घर बैठे ऐसे करें आवेदन

0

Ayushman Card Online Apply: आयुष्मान योजना के तहत कार्ड बनाने के लिए अब सीएसी केंद्र और अस्पतालों के नहीं लगाने पड़ेंगें चक्कर। अब आसानी से घर बर बैठे ऑनलाइन तरीके से कार्ड बनाया जा सकेगा। आवेदन करने के लिए सरकार ने पोर्ट लांच किया है। जिसके माध्म से ऑनलाइन आवेदन करके कार्ड बनाया जा सकेगा। इससे पहले सीएसी केंद्रों से कार्ड बनावाने में करीब एक से डेढं महीने का वक्त लग जाता था। लेकिन अब ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से एक हफ्ते में कार्ड बन जाएगा।

ये भी पढ़ें-Janani Suraksha Yojana: जानिये कैसे मिलेगा जननी सुरक्षा योजना का लाभ

Ayushman Bharat Digital Mission : PM मोदी ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरुआत, जानिए कैसे मिलेगा योजना का लाभ

UP Government order : यूपी में द्विव्यांगजनों को लोक सेवाओं में मिलेगा 4 प्रतिशत आरक्षण

Ujjwala Yojana : सीएम योगी ने उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत, 20 लाख महिलाओं को फ्री मिलेगा LPG कनेक्शन

Ayushman Card Online Apply

आयुष्मान भारत योजना  (Ayushman Card Online Apply)से  जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि योजना के तहत लाभार्थियों को कार्ड बनाने के लिए पोर्टल पर आवेदन करना होगा। अगर पहले से पोर्टल पर आवेदन किया गया है तो व आसानी से डाउनलोड भी किया जा सकेगा। भारत सरकार के आयुष्मान योजना के तहत लोगों को के मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने के बाद अपने बीमा का कार्ड देना होगा इसके आधार पर अस्पताल में मरीज का इलाज फ्री में किया जाएगा।

Ayushman Card Online Apply here

इस योजना के तहत सरकारी अस्पातलों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी मुफ्त इलाज कराया जा सकता है। आयुष्मान भारत के तहत निजी लैब को जोड़ने की भी योजना शुरू होने वाली है। इसके तहत सभी निजी अस्पताल और प्राइवेट लैब को डिजिटल प्लेटफार्म पर जोड़ा जाना है। इसके लिए अभी रूपरेखा तैयार की जा रही है।

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

आयुष्‍मान कार्ड बनवाने के लिए योग्यता-

ग्रामीण इलाके के लोगों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए उनके पास कच्चा मकान, परिवार की मुखिया महिला हो, परिवार में कोई दिव्यांग हो, अनुसूचित जाति/जनजाति से हों और भूमिहीन व्यक्ति/दिहाड़ी मजदूर इसके अलावा ग्रामीण इलाके के बेघर लोद, निराश्रित, दान या भीख मांगने वाले, आदिवासी और क़ानूनी रूप से मुक्त बंधुआ आदि लोगों को आयुष्‍मान कार्ड योजना का लाभ दिया जाता है।

Ayushman Card Online Apply

Ayushman Card Online Apply- आयुष्मान कार्ड का लाभ सरकारी के साथ निजी अस्पतालों में भी मिलेगा

वहीं शहरी इलाके के  कूड़ा बीनने वाले, घरेलू कामकाज करने वाले, रेहड़ी-पटरी दुकानदार, मोची, सड़क पर कामकाज करने वाले भिखारी अन्य व्यक्ति इसका लाभ ले सकते हैं। साथ ही कंस्ट्रक्शन साईट पर काम करने वाले मजदूर, प्लंबर, राजमिस्त्री, मजदूर, पेंटर, वेल्डर, सिक्योरिटी गार्ड, कुली और भार ढोने वाले अन्य कामकाजी व्यक्ति स्वीपर, सफाई कर्मी, घरेलू काम करने वाले, टेलर, ड्राईवर, रिक्शा चालक, दुकान पर काम करने वाले लोग भी इस योजना के तहत शामिल किए गए हैं।

बिना भर्ती हुए  मिलता है लाभ-

आयुष्‍मान योजना के तहत सभी योग्‍य लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाता है। प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना में गंभीर बीमारियों को शामिल किया गया है। जिसके तहत किसी भी सरकारी या निजी अस्‍पताल में भर्ती के दौरान यह योजना पहले दिन से ही लागू हो जाती है और आपको पांच लाख तक का मुफ्त में इलाज दिया जाता है। अगर मरीज को अस्‍पताल से छुट्टी दे दी जाती है और कार्ड पर पांच लाख तक के बीमा का इस्‍तेमाल नहीं हो पाया है तो आप दवाइयां और अन्‍य जरुरी चीजें भी बिना भर्ती के ले सकते हैं। आयुष्मान कार्ड से बहुत से गरीब लोगों को मुफ्त में इलाज मला है, जिससे उनकी जान बच गई।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.