अक्टूबर मे होगी ‘अयोध्या की रामलीला’, दिखेंगे बॉलीवुड के कई दिग्गज अभिनेता

सरयू नदी के किनारे अन्तर्राष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय पर होगा 'अयोध्या की रामलीला' का मन्चन, रवि किशन, मनोज तिवारी, रजा मुराद और बिन्दु दारा सिंह जैसे अभिनेता भी आयेंगे नजर

0

अयोध्या मे राम मन्दिर के शिलान्यास के बाद से ही लगभग हर दिन अयोध्या से अच्छी खबरे आ रही हैं। इसी बीच भगवान राम के भक्तों और रामलीला के प्रेमियों के लिये अयोध्या से ही एक और अच्छी खबर है। राम नगरी अयोध्या में 17 अक्टूबर से रामलीला शुरू होने जा रही है। रामलीला का आयोजन 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक सरयू नदी के किनारे, नया घाट के पास ‘अन्तर्राष्ट्रीय रामकथा सन्ग्रहालय’ मे ओपेन मंच के जरिये किया जायेगा।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई एडवाइजरी के अनुसार सीमित दर्शक ही रामलीला मे शामिल हो सकते हैं। रामलीला को भव्य स्वरूप देने के लिये तैयारियों मे कोई भी कसर नही छोड़ी जा रही है। रामलीला मन्चन का प्रसारण विदेशों मे भी कराने की तैयारी की जा रही है।

अयोध्या की रामलीला हिन्दी के साथ-साथ उर्दू और भोजपुरी समेत 14 भाषाओं में डिजिटल रूप में उपलब्ध होगी। इसमें कई बेहतरीन फिल्मी कलाकार और BJP सांसद भी हिस्सा लेंगे।

 

रामलीला की होगी लाइव स्ट्रीमिंग

17 अक्टूबर से शुरु जो रही रामलीला मे कोरोना महामारी के चलते दर्शकों की संख्या सीमित ही रहेगी। मंचन को देखने के लिये 100 से ज्यादा दर्शकों को इजाजत नही दी जायेगी। ऐसे मे रामलीला देखने के इच्छुक श्रद्धालुओं के लिये विशेष व्यवस्था की जायेगी।
आयोजन समिति के मुख्य मीडिया सलाहकार ने बताया की रामलीला हर श्रद्धालु और दर्शक तक पहुँच सके इसीलिए रामलीला का प्रसारण यूट्यूब, केबल टीवी और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी किया जायेगा।

‘अयोध्या की रामलीला’ का मंचन सरयू नदी के किनारे स्थित लक्ष्मण किला मैदान में होगा जो निर्माणाधीन राम मंदिर से कुछ ही दूरी पर स्थित है। इसके पहले 5 अगस्त को हुए राममन्दिर के भूमिपूजन का भी सीधा प्रसारण टीवी और सोशल मीडिया के माध्यम से हुआ था।

 

बॉलीवुड के कलाकार भी आयेंगे नजर

अक्टूबर मे होने वाली रामलीला मे कई बॉलीवुड और टीवी कलाकार भी नजर आयेंगे। रामानंद सागर कृत विश्वप्रसिद्ध ऐतिहासिक धार्मिक टीवी सिरियल ‘रामायण’ मे हनुमान की भूमिका निभाने वाले महान अभिनेता दारा सिंह के पुत्र बिन्दु दारा सिंह ‘अयोध्या की रामलीला’ मे हनुमान की भूमिका में होंगे।

कैकयी की भूमिका रितु शिवपुरी निभायेंगी। मशहूर बॉलीवुड हास्य कलाकार असरानी रामलीला मे नारद के रोल मे नजर आएंगे। रावण के किरदार में शहबाज खान दिखेंगे। इनके अतिरिक्त बॉलीवुड के और भी बेहतरीन कलाकार जैसे राकेश बेदी विभीषण, राकेश पुरी निषादराज, रजामुराद अहिरावण और अवतार गिल जनक की भूमिका में दिखने वाले हैं।

 

रवि किशन-मनोज तिवारी का भी अहम किरदार

रामलीला अयोध्या मे हो और यूपी-बिहार के कलाकार हिस्सा ना लें, ये कैसे हो सकता है। गोरखपुर से भाजपा के सांसद रवि किशन इस रामलीला मे श्रीराम के छोटे भाई भरत के किरदार में नजर आएंगे। रवि किशन भोजपुरी फ़िल्मों के सुपरस्टार तो हैं ही इसके साथ-साथ रवि बॉलीवुड की फिल्मो और दक्षिण के सिनेमा मे भी मशहूर हैं।

भोजपुरी सिनेमा के ही मशहूर कलाकार और बेहतरीन भजन गायक मनोज तिवारी भी रामलीला मे अंगद का किरदार निभायेंगे। मनोज तिवारी वर्तमान मे उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से सांसद हैं और दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष भी रह चुके है।

 

14 भाषाओं में किया जाएगा प्रसारण

‘अयोध्या की रामलीला’ हिन्दी के साथ ही भोजपुरी, उर्दू, तमिल, तेलगु, बंगला और अंग्रेजी समेत 14 भाषाओं में डिजिटल रूप में उपलब्ध होगी। देश भर में सोशल मीडिया के माध्यम से रामलीला को व्यापक रूप से जनता तक पहुंचने के लिये 14 भाषाओं में लिखित भाषांतर का इस्तेमाल किया जाएगा। इस रामलीला का मंचन संयुक्त रूप से ‘मेरी मां फाउंडेशन’ और ‘राम की रामलीला’ द्वारा किया जा रहा है। इस रामलीला समिति के मुख्य संरक्षक पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: