जानिए कहां है दुनिया का सबसे लंबा रोड टनल, और क्या है खासियत

10,171 फीट की ऊंचाई पर बने टनल की लंबाई करीब 8.8 KM और चौड़ाई 10 मीटर है

0

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि दुनिया (World) की सबसे लंबी रोड टनल (Road Tunnel) कहीं और नहीं बल्की भारत (India) में है। इस टनल का नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री (Former Prime Minister ) अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) के नाम पर रखा गया है।10 हजार फीट की ऊचाई पर स्थित इस टनल का नाम अटल रोहतांग टनल है। इसे बनाने की शुरूआत 28 जून 2010 को हुई थी। टनल को बनकर तैयार होने में पूरे 10 साल का वक्त लगा है। इसे बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO) ने बनाया है। टनल की डिजाइन बनाने में DRDO की भी मदद ली गई है।

अटल रोहतांग टनल (Atal Rohtang Tunnel) को रोहतांग पास से जोड़कर बनाया गया है। इसकी वजह से अब मनाली से लेह के बीच करीब 46 किलोमीटर की दूरी कम हो गई है। 10,171 फीट की ऊंचाई पर बनी इस यह दुनिया की सबसे ऊंची और सबसे लंबी रोड टनल है। बता दें अटल रोहतांग टनल की लंबाई करीब 8.8 किलोमीटर और चौड़ाई 10 मीटर है। और इसका आकार घोड़े की नाल के जैसा है। टनल के अंदर अत्याधुनिक ऑस्ट्रेलियन टनलिंग मेथड का उपयोग किया गया है, इसके साथ ही वेंटिलेशन सिस्टम भी ऑस्ट्रेलियाई तकनीक पर आधारित है।


सूत्रों की माने तो अटल रोहतांग टनल का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर के अंत कर सकते हैं। करीब 4 हजार करोड़ रुपये की लागत से बने इस टनल की वजह से मनाली से लेह तक की ही दूरी कम नहीं हुई है बल्की इससे हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पिति में भी यातायात आसान हो जाएगा। नाली-लेह रोड पर चार और टनल प्रस्तावित हैं। इसे

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: