जॉब तलाशते वक्त ये गलतियां तो नहीं कर रहे आप ?

जॉब सर्च कर रहे हैं तो ये 3 गलतियां बिल्कुल न करें

0
कोरोना और लॉकडाउन के समय में लोग ऑनलाइन (online) और कई तरह के प्लेटफार्मस् (platform)  पर जॉब ( job)ढूढ़ रहे हैं। जॉब सर्च (job search) करने में सबसे अहम रोल है हमारी सीवी का…जल्दबाजी में हम कुछ ऐसी बेसिक गलतियां करते हैं जिनका हमें आभास तक नहीं होता. तो वहीं कुछ छोटी-छोटी गलतियों की वजह से हमारी सीवी सेलेक्ट नहीं हो पाती। या ये कहे कि हम अपनी सीवी को इफेक्टिव नहीं बना पाते। वहीं हम नौकरी में अपने लिये सही ऑप्शन नहीं ढूढ़ पाते और अपनी योग्यता से अलग नौकरी की तलाश करने लगते हैं। तो चलिए हम आपको बता रहे हैं कि जॉब तलाशते वक्त और इंटरव्यू के दौरान किन-किन गलतियों से बचना चाहिए।

अपनी योग्यता पहचाने फिर एप्लाई करें

नौकरी तलाशने की जल्दबाजी में ज्यादातर लोगो अपनी योग्यता से मिलते-जुलते जॉब के लिए अप्लाई कर देते हैं। जिससे उन्हें निराशा हाथ लगती है। लिहाजा, नौकरी तलाशने से पहले अपनी प्राथमिकता को साफ रखना बेहद जरूरी है। यह जान लेना चाहिए कि आप किस तरह के संस्थान में नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं। अपने प्रोफाइल और कंपनी में रोल के बारे में भी पता करें।

कहीं आपकी सीवी गलतियों से भरी तो नहीं ?

कई बार ऐसा देखने में आता है कि हम इंटरनेट (internet) से किसी का सीवी कॉपी कर लेते हैं। इन सीवी में एडिटिंग (Editing) के दौरान कई गलतियां छूट जाती हैं। कभी ऐसा होता है कि सीवी बनाते समय ग्रामर और स्पेलिंग की गलतियां भी हमारे सीवी में रह जाती हैं। सीवी में स्पेलिंग और भाषा से जुड़ी गलतियों से बचना चाहिए। इस तरह की गलतियां आपके बारे में बुरा प्रभाव डालती हैं।

अपनी स्किल्स को बढ़ा-चढ़ा कर न बताएं

सीवी (cv) में अपनी स्किल्स (Skills)के बारे में बढ़ा-चढ़ाकर बताना भी एक बड़ी गलती साबित हो सकती है। आपकी सीवी में उन्हीं स्किल्स और एक्पीरियंस का जिक्र होना चाहिए, जो असलियत में है। क्योंकि आप अगर शॉर्टलिस्ट हो गए तो वैसे भी कंपनियां वेरिफिकेशन चेक कराती है। और आपके बारे में सबकुछ उन्हें पता चल जाता है।

अगर आप इन गलतियों को नहीं करेंगे। और सावधानी बरतते हुए जॉब तलाशेंगे तो यकीनन आपको कामयाबी मिलेगी ही मिलेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: