Anti Tank Guided Missile of India: भारतीय सेना हुई अब और मजबूत, भारत ने ‘एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल’ का किया सफल परीक्षण

0

Anti Tank Guided Missile of India: भारत ने बुधवार को स्वदेशी रूप से विकसित कम वजन वाली, फायर एंड फॉरगेट मैन पोर्टेबल एंटीटैंक गाइडेड मिसाइल (Fire and Forget Man Portable Antitank Guided Missile) (MP-ATGM) का सफल परीक्षण (testing) किया। इस कदम को आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने और भारतीय सेना को मजबूत करने के रूप में देखा जा रहा है।

Anti Tank Guided Missile of India

Anti Tank Guided Missile of India: मिसाइल को DRDO द्वारा विकसित किया गया, मिशन ने अपने सभी उद्देश्यों को पूरा किया

मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किया गया है। मिसाइल को एक मैन पोर्टेबल लॉन्चर थर्मल साइट (Man Portable Launcher Thermal Sight) के साथ एकीकृत कर लॉन्च किया गया था और लक्ष्य एक टैंक की तरह बनाया गया था।

ये भी पढ़ेंं- 

Reservation for Transgender: अब किन्नरों को भी मिलेगा आरक्षण, कर्नाटक बना पहला राज्य

मिसाइल ने सीधा हमला किया और लक्ष्य को सटीक रूप से पहचाना। इस परीक्षण ने न्यूनतम रेंज (minimum range) को सफलतापूर्वक सत्यापित किया। मिशन ने अपने सभी उद्देश्यों को पूरा किया। मिसाइल का अधिकतम रेंज के लिए पहले ही सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया जा चुका है।

Anti Tank Guided Missile of India: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने DRDO को बधाई दी

मिसाइल को उन्नत एवियोनिक्स के साथ अत्याधुनिक मिनीएचराइज्ड इन्फ्रारेड इमेजिंग सीकर (State-of-the-art Miniaturized Infrared Imaging Seeker) के साथ रखा गया है। इस परीक्षण के बाद देश स्वदेशी तीसरी पीढ़ी के मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (Man Portable Anti Tank Guided Missile)निर्मित करने के अंतिम चरण में पहुंच गया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने सफल परीक्षण के लिए डीआरडीओ और उद्योग जगत को बधाई दी है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. जी. सतीश रेड्डी ने टीम को सफल परीक्षण के लिए बधाई दी।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.