Amnesty International संस्था अब भारत में नहीं करेगी काम, जानें क्या है पूरा मामला

एमनेस्टी इंटरनेशनल संस्था ने भारत के केंद्र सरकार पर बेवजह हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया है।

0

दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवी संस्था एमनेस्टी इंटरनेशनल( Amnesty International) ने भारत में अपना संचालन बंद करने का फैसला किया है । संस्था ने भारत के केंद्र सरकार पर बेवजह हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया है। संस्था के अनुसार भारत की केंद्र सरकार ने उसके खाते सीज करवा दिए हैं जिसके चलते एमनेस्टी इंटरनेशनल को अपने कर्मचारियों को भी निकालना पड़ रहा है। इन सब वजहों से संस्था ने भारत में अपना संचालन बंद करने का फैसला लिया है।

 

इस मामले में भारत के केंद्र सरकार का कहना है कि एमनेस्टी इंटरनेशनल को गैरकानूनी रूप से विदेशी फंडिंग मिलती है। यह संस्था फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट(Foreign Contribution Regulation Act ) के तहत रजिस्टर भी नहीं है। एमनेस्टी ने दावा किया है कि भारत में उसने आवश्यक सभी वैश्विक कानूनों का पालन किया है ।

 

आपको बता दें कि एमनेस्टी इंटरनेशनल( Amnesty International) एक अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवी संस्था है जिसका उद्देश्य मानवीय मूल्यों व मानवीय स्वतंत्रता को बचाना और भेदभाव मिटाने के लिए लड़ना है। इस संस्था की स्थापना जुलाई 1961 में लंदन( London) में हुई थी ।लंदन( London) में ही इसका मुख्यालय भी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: