कोरोना के बीच संयुक्तराष्ट्र की वार्षिक सभा आज से शुरु, कल से होगी आम डिबेट

यूनाइटेड नेशंस के 75 वर्ष पूरे, इस बार आयोजित होगा डिजिटल सत्र, कोरोना के कारण ट्रम्प समेत सभी नेता करेंगे वर्चुअल सम्बोधन

0

आज सोमवार, 21 सितंबर से संयुक्तराष्ट्र संघ की आमसभा की शुरुआत हो गई। यह राष्ट्रसंघ आमसभा की 75वीं सालगिरह भी है। संयुक्तराष्ट्र संघ की जनरल डिबेट की शुरुआत कल यानी 22 सितंबर से होगी। इसके पहले दिन, आज संयुक्त राष्ट्र की 75 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए महासभा की बैठक की गई। इस बीच संयुक्तराष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस और जनरल सीक्रेटरी ने सम्बोधन भाषण दिया।

इस बार संयुक्तराष्ट्र की आमसभा सहित अन्य सभी कार्यवाहियाँ बेहद खास होने जा रही हैं। कोरोना वायरस के वैश्विक दुष्प्रभाव के चलते इस बार न्यू यॉर्क में कोई भी नेता नही पहुँच रहा है। सारी कार्यवाही पूर्व रिकोर्डेड वीडियो के जरिये ही की जायेगी।

 

भारत के लिये है ऐतिहासिक

संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत व स्थायी प्रतिनिधि T S तिरुमूर्ति ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA-United Nation’s General Assembly) के 75वें सत्र के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस बार का सत्र कई मायनों में ऐतिहासिक होने वाला है। उन्होंने कहा कि 22 सितंबर से शुरू हो रहे इस वर्चुअल सत्र में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो डिबेट में हिस्सा लेंगे।

पहली डिबेट एक सामान्य डिबेट की तरह होगी जहां पीएम मोदी राष्ट्रीय स्टेटमेंट रखेंगे। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र के 75वें सत्र की शुरुआत के बाद दूसरी डिबेट 26 सितंबर को होगी।

प्रधानमंत्री के अतिरिक्त भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर भी संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) की कुछ मंत्रिस्तरीय बैठकों में भाग लेंगे और महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

 

इस बार होंगे वर्चुअल इवेंट्स

यूनाइटेड नेशंस के 75 वर्षों के इतिहास मे ऐसा पहली बार हो रहा है जब राष्ट्रसंघ की कार्यवाही मे नेता न्यू यॉर्क में जुट नही रहे हैं। ऐसा कोविड-19 महामारी के चलते हो रहा है। इस बार सुरक्षा के लिहाज से सारी कार्यवाही वर्चुअल माध्यम से होगी। सभी देशों के नेताओं के भाषण पूर्व रेकोर्डेड (Pre- Recorded) किये गये है। इन्हे उनके पूर्व निर्धारित समय के स्लॉट पर चलाया जायेगा।

सत्र की शुरुआत ‘आम चर्चा (General Debate)’ से होगी। यह 22 सितम्बर से 29 सितंबर तक एक सप्ताह तक चलेगी। इस बार डिबेट एक मायने मे बेहद खास होने जा रही है। डिबेट मे 119 राष्ट्राध्यक्ष (Heads of States) और 54 सरकार प्रमुख (Heads of Government) हिस्सा लेंगे। यह इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे पहले हर वर्ष 70 से 80 राष्ट्राध्यक्ष ही आमसभा मे शामिल होते थे।

इससे पहले यूनाइटेड नेशंस महासभा ने 22 जुलाई को यह निर्णय लिया कि
“प्रत्येक सदस्य देश, पर्यवेक्षक देश और यूरोपीय संघ अपने राष्ट्राध्यक्ष, उपराष्ट्रपति, युवराज या राजकुमारी, शासन प्रमुख, मंत्री या उपमंत्री के बयान का रिकॉर्ड किया हुआ वीडियो भेजेंगे जिसे संयुक्त राष्ट्र के 75वें वर्षगांठ सत्र में काम चर्चा के दौरान असेंबली हाल में उनके प्रतिनिधियों के परिचय के बाद प्रसारित किया जाएगा।”

 

मंगलवार से शुरु होगी डिबेट

मंगलवार 22 सितंबर से आम सभा की डिबेट शुरु होगी। पहले दिन पारंपरिक रूप से ब्राज़ील का सम्भाषण होगा। मंगलवार को ही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी सभा मे हिस्सा लेंगे। इससे पहले चर्चा थी कि ट्रम्प न्यू यॉर्क में खुद जाकर सभा को संबोधित कर सकते हैं, लेकिन अब व्हाइट हाउस ने बयान जारी करके साफ कर दिया है कि अन्य नेताओं की तरह ट्रम्प भी आमसभा को वर्चुअली सम्बोधित करेंगे।

मंगलवार को ही फ्रांस के राष्ट्रपति एम्मानुएल मैक्रॉ और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार, 26 सितंबर को सभा को वर्चुअली सम्बोधित करेंगे। उनसे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान शुक्रवार 25 सितंबर को डिबेट मे हिस्सा लेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: