Ambedkar Jayanti 2020 Updates:सुल्तानपुर के बौद्ध नगर में मनाई गई बाबा साहेब की जयंती..

0

Ambedkar Jayanti 2020 Updates:सुल्तानपुर के बौद्ध नगर में मनाई गई बाबा साहेब की जयंती..

Sultanpur: हर साल 14 अप्रैल को संविधान निर्माता और भारत रत्न डॉ. भीमराव रामजी आंबेडकर जयंती मनाई जाती है। भारत के संविधान निर्माता, चिंतक, समाज सुधारक डॉ. भीमराव अंबेडकर का जन्म मध्य प्रदेश के महू में 14 अप्रैल 1891 को हुआ था। उनके पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल और माता का नाम भीमाबाई था। वे अपने माता-पिता की 14वीं और अंतिम संतान थे। बाबा साहेब के नाम से मशहूर अंबेडकर अपना पूरा जीवन सामाजिक बुराइयों जैसे छुआछूत और जातिवाद के खिलाफ संघर्ष में लगा दिया। इस दौरान बाबा साहेब गरीब, दलितों और शोषितों के अधिकारों के लिए संघर्ष करते रहे।

देश भर में DR. BR Ambedkar की जयंती मनाई गई

इस बार लोगों ने अपने घरों में रह कर बाबा साहेब की जयंती मनाई। यूपी के सुल्तानपुर जिले के बौद्ध नगर गांव में लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बाबा साहेब भीमराव रामजी आंबेडकर की जयंती धूम-धाम से मनाई, गांव वालों ने घरों में दिये जलाए और बाबा साहब को नमन किया।

Ambedkar Jayanti

हर वर्ष की तरह इस बार भी बाबा साहेब की जयंती मनाई गई, देश भर में लोगों ने लॉकडाउन के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए डा. भीमराव आंबेडकर की जयंती मनाई, हर बार की तरह इस बार लॉकडाउन की वजह लोग झांकी और रंगा रंग कार्यकर्मों के आयोजन से लोग दूर रहे।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.