300 फिल्मों में अपने अभिनय का जादू बिखेरने वाली श्रीदेवी का आज जन्मदिन है

अपनी मौत के साथ ही छोड़ गयी थी कई रहस्य

0

80 और 90 के दशक की बॉलीवुड की सबसे महंगी हीरोइन श्रीदेवी का जन्मदिन है। श्रीदेवी की शुरुआत तमिल फिल्मों से हुई और उसके बाद कन्नड़, तेलुगु, मलयालम से होते हुए वह हिंदी फिल्मों में भी छा गई। श्रीदेवी की पहचान एक अलग हीरोइन की तरह है जो महिला प्रधान फिल्मों के लिए जानी जाती है। 1978 में सोलहवां सावन से उनकी हिंदी फिल्मों में एंट्री हुई पर 1983 में जितेंद्र के साथ आई ‘हिम्मतवाला’ से उन्हें स्टार की तरह स्थापित कर दिया और हर जगह पहचानी जाने लगी, इस फिल्म का गीत “नैनों में सपना” भी काफी मशहूर हुआ था, हिम्मतवाला फ़िल्म का रीमेक अजय देवगन ने साल 2013 में बनाया।

बनी पहली महिला सुपरस्टार

श्रीदेवी ने अपने करियर में जितेंद्र, सनी देओल, रजनीकांत, मिथुन, कमल हासन, अनिल कपूर जैसे बड़े सितारों के साथ कई फिल्में की और कहा जाता है कि कुछ फिल्मों में तो उन्होंने अभिनेताओं से ज्यादा फीस भी ली थी। बॉलीवुड में चांदनी के नाम से मशहूर श्रीदेवी खासकर हिम्मतवाला, चालबाज, मिस्टर इंडिया, नगीना, कर्मा, घर संसार, आखरी रास्ता, चांदनी, लम्हे, हीर रांझा जैसी फिल्मों के लिए जानी जाती हैं। उनकी फिल्म नगीना इच्छाधारी नागिन पर केंद्रित सबसे अच्छी फिल्मों में जानी जाती है।

निजी जीवन

13 अगस्त 1963 को मद्रास, तमिलनाडु में जन्मी श्रीदेवी का बचपन का नाम अम्मा यंगर अय्यप्पन था। उनकी शिक्षा भी तमिलनाडु में ही हुई साउथ की फिल्मों के सुपरस्टार कमल हासन उनके साथ पढ़ा करते थे और असल जिंदगी में एक दूसरे के भाई बहन की तरह मानते थे पर पर्दे पर कई फिल्मों में उन्होंने साथ में रोमांस किया। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में 1975 में आई फिल्म जूली से की थी। बतौर अभिनेत्री उनकी पहली फ़िल्म तमिल ‘मूंद्रुहु मुदिछु’ थी। बॉलीवुड में 1978 में आई फ़िल्म सोलहवां सावन से उन्होंने पदार्पण किया।

साल 1996 में मशहूर निर्देशक बोनी कपूर के साथ उनकी शादी हो गयी। शादी से पहले बोनी कपूर के दो बच्चे थे, पर श्रीदेवी के साथ शादी करने के लिए उन्होंने अपनी पहली पत्नी को तलाक दे दिया। श्रीदेवी और बोनी कपूर की दो बेटियां खुशी कपूर और जान्हवी कपूर हैं। जान्हवी कपूर बॉलीवुड में सक्रिय रूप से काम कर रही है जबकि खुशी अभी बॉलीवुड से दूर ही हैं।

मौत की गुत्थी कभी ना सुलझी

24 फरवरी 2018 को खबर आई थी कि दुबई के एक होटल में बाथ टब में गिरकर डूब जाने से श्रीदेवी की मृत्यु हो गई। उस वक्त उनकी उम्र 54 साल थी लोगों के लिए यह यकीन कर पाना मुश्किल था। पर उनकी मौत के पीछे क्या वजह थी वह कभी नहीं बाहर ना आ सका किसी ने कहा कि वह काफी डिप्रेशन का शिकार थी, किसीने कहा कि वह शराब के नशे में थी जिस कारण बाथ टब गिर गई थी। वहीं खबरों में आया था कि उन्हें हार्ट अटैक आया जिस कारण वो बाथ टब में गिरी और डूबने से मौत हो गई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: