राष्ट्रपति चुनाव के लिए अखिलेश की आज बैठक

0

राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को उत्तर प्रदेश से अखिलेश यादव पूरा समर्थन देने को तैयार हैं। उन्हें अधिकतम वोट दिलाने के लिए अखिलेश यादव ने अपनी सभी कोशिशों को अमल में लाना शुरू कर दिया है।

अखिलेश व सहयोगी दलों के सभी सांसद व विधायक पूरी एकजुटता के साथ उनके लिए वोट करने का इरादा बना रहे हैं। इसके लिएअखिलेश यादव ने पार्टी मुख्यालय में शुक्रवार को अपने सभी सांसदों व विधायकों की बैठक बुलाई है।

समाजवादी पार्टी और सहयोगी दलों को मिला कर इस समय 125 विधायक हैं, सहयोगी दल रालोद, निर्दलीय मिला कर सपा के राज्यसभा में पांच सांसद हैं। लोकसभा में अभी तीन सांसद हैं। दो सीटों पर उपचुनाव हो रहा है। सपा इन्हें जीतेगी तो पांच सांसद रहेंगे। यूपी में एक विधायक का मूल्य 208 है और सांसद का मूल्य 700 है। इस तरह सपा व सहयोगी दलों को मिलाने से इन मतों का मूल्य 26000 बनता है। सांसदों का मूल्य इसमें शामिल नहीं है।

ऐसे में समाजवादी के लिए असली चुनौती यह है कि उसके विधायक पूरी एकजुटता बनाए रहे। इसे पहले राष्ट्रपति चुनाव में सपा के कुछ विधायको ने एनडीए उम्मीदवार के समर्थन में वोट दिए थे। मतदान गुप्त होने के कारण इसका पता लगाना संभव नहीं हो सका था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.