‘ब्यूटी विद ब्रेन’ की मिसाल बनीं ऐश्वर्या श्योरान, मिस इंडिया फाइनलिस्ट ने UPSC में पाई 93वीं रैंक

टॉप मॉडल हैं ऐश्वर्या श्योरान

0
बला की खूबसूरती के साथ-साथ तेज दिमाग भी हो तो उसे कहते हैं ब्यूटी विद ब्रेन और इस कहावत को सच साबित किया है इस बार की UPSC 2019 की परीक्षा में 93 रैंक लाने वाली ऐश्वर्या श्योरान ने। ऐश्वर्या श्योरान (Aishwarya-Sheoran) मॉडलिंग की दुनिया (Modeling Industries) में एक जाना पहचाना नाम है। ऐश्वर्या की गिनती टॉप मॉडल्स (Top Models) में होती है।

ऐश्वर्या जितनी ग्लैमरस है उतनी ही प्रतिभावान भी हैं। UPSC की परीक्षा ऐश्वर्या ने बिना किसी कोचिंग के पास की है। ये विश्वास करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है कि मॉडलिंग की दुनिया में रहकर आईएएस बनने का सपना कैसे पूरा किया जा सकता है लेकिन ऐश्वर्या ने ऐसा करके एक मिसाल पेश की है।

एश्वर्या की मां चाहती थी कि वह मिस इंडिया बनें। मां का सपना पूरा करने के लिए ही एश्वर्या ने पहले मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा और फिर जल्द ही मॉडलिंग इंडस्ट्री में अपना अलग मुकाम हासिल कर लिया।

अगला कदम मिस इंडिया बनने की ओर बढ़ाया। काफी रुकावटों को पार करने के बाद वर्ष 2016 में वह मिस इंडिया के अंतिम 21 फाइनलिस्ट  (Miss India finalist) में शामिल भी हो गईं, लेकिन आगे के सफर में वह सफल नहीं हो पाईं। एश्वर्या मिस इंडिया बनकर अपनी मां का सपना तो पूरा नहीं कर सकीं लेकिन आईएएस बनकर अपना सपना जरूर पूरा कर लिया।

ऐश्वर्या बताती हैं कि ‘मेरी मां का सपना था कि मैं मिस इंडिया बनूं। यही वजह थी कि उन्होंने पूर्व मिस वर्ल्ड एश्वर्या राय के नाम पर मेरा नाम भी एश्वर्या रखा था, लेकिन मैं हमेशा से आईएएस अफसर ही बनना चाहती थी और आज मेरा यह सपना पूरा हो गया है।’

एश्वर्या ने दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की। उनके पिता अजय कुमार तेलंगाना में कर्नल हैं। एश्वर्या बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल आती रही हैं और यही वजह है कि IAS बनने के लिए उन्हें किसी भी तरह की कोचिंग का सहारा नहीं लेना पड़ा। ऐश्वर्या श्योरान के लिए ये कहना गलत नहीं होगा कि इंसान अपने सपने को पूरा करने की ठान ले तो उसे कोई नहीं रोक सकता।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: