आज भारत पहुंचेगा Air India One, जानें क्या है इसकी खासियतें

सरकारी सूत्रों के मुताबिक एयर इंडिया वन सुरक्षित संचार प्रणाली से लैस है जो हैक किए गए या टैप किए बिना हवा के बीच ऑडियो और वीडियो संचार फंक्शन का फायदा उठा सकता है।

0

नई दिल्ली: भारत के VVIP लोगों के लिए एयर इंडिया वन (Air India One) आज दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंच रहा है। एयर इंडिया वन का इंतजार अब खत्म हो गया है। सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए दो वीवीआईपी एयर इंडिया वन विमानों में से पहला विमान गुरुवार को भारत आ रहा है। भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए खरीदे गए दो बोइंग-777-300 ईआर विमान लगभग तैयार हो चुका है।

इन दो नए विमानों का इस्तेमाल प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति की उड़ान के लिए किया जाएगा, जिसे वायु सेना के पायलट उड़ाएंगे।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक एयर इंडिया वन सुरक्षित संचार प्रणाली से लैस है जो हैक किए गए या टैप किए बिना हवा के बीच ऑडियो और वीडियो संचार फंक्शन का फायदा उठा सकता है। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए खास तौर पर डिजाइन किया गया वीवीआईपी विमान एयर इंडिया वन आज अमेरिका से आ रहा है।

इन दोनों विमानों को भारतीय वायुसेना के पायलट ऑपरेट करेंगे। हालांकि, इन दोनों नए विमानों का मेंटेनेंस एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड (AIESL) द्वारा किया जाएगा। इन वीवीआईपी विमानों की आपूर्ति पहले जुलाई में होनी थी लेकिन कोरोना महामारी के कारण नहीं हो पाई। लेकिन अब ये दोनों विमान भारत आने को पूरी तरह से तैयार है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: