ITBP प्रमुख एसएस देसवाल को सौंपा गया NSG का अतिरिक्त प्रभार

एनएसजी का प्रभार संभाल रहे एके सिंह 30 सितंबर को रिटायर हो रहे हैं। एके सिंह 1985 बैच के गुजरात कैडर के पुलिस अधिकारी हैं। उन्हें पिछले साल के अक्टूबर महीने में इस पद पर नियुक्त किया गया था।

0

नई दिल्ली: एसएस देसवाल अब संभालेंगे राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) का अतिरिक्त प्रभार। एसएस देसवाल (SS DESWAL)भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के महानिदेशक हैं। जिन्हें अब NSG का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। जानकारी के मुताबिक एनएसजी का प्रभार संभाल रहे एके सिंह 30 सितंबर को रिटायर हो रहे हैं।

एके सिंह 1985 बैच के गुजरात कैडर के पुलिस अधिकारी हैं। उन्हें पिछले साल के अक्टूबर महीने में इस पद पर नियुक्त किया गया था। पिछले साल जब एनएसजी प्रमुख सुदीप लखटकिया रिटायर हुए थे तब देसवाल को एनएसजी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था।

 इमरजेंसी फोर्स है NSG

वह इससे पहले सशस्त्र सीमा बल (SSB) के महानिदेशक भी रह चुके हैं। बता दे कि NSG का गठन खासतौर से आतंकवाद रोधी अभियानों के लिए किया गया है। एक तरह से यह देश का इमरजेंसी फोर्स है जो जरूरत पड़ने पर जल, थल और आकाश में दुश्मनों के मंसूबों को नाकाम कर देता है।

LAC में ITBP जवानों का बढ़ाया था हौसला

कुछ दिनों पहले वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के प्रमुख एसएस देसवाल हालातों की समीक्षा करने के लिए 6 दिनों तक लद्दाख में थे। उन्होंने अपने जवानों की तैयारियों का जायजा लिया और वहां तैनात भारतीय सेना के साथ समन्वय बढ़ाने पर विचार किया था। इस समय लद्दाख में 5,000 से अधिक ITBP के जवान तैनात हैं। पिछले कुछ दिनों में देसवाल ने पूर्वी लद्दाख सेक्टर में सीमा पर लगभग सभी प्रमुख क्षेत्रों का  दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने ITBP जवानों की हौसला अफजाई भी की थी।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: