कल आयेगी सुशांत की विसरा रिपोर्ट, सुलझ सकती है मौत की गुत्थी, पढ़े यह विस्तृत रिपोर्ट

14 जून को सुशांत अपने बांद्रा के फ्लैट मे मृत पाये गये थे, मुंबई मेडिकल टीम की पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद, कल CBI केस मे दिल्ली एम्स की विसरा रिपोर्ट सामने आने की उम्मीद है जिससे सुशांत के मौत की गुत्थी सुलझ सकती है।

0

सुशांत सिंह राजपूत ने वाकई आत्महत्या की या उनकी हत्या की गई। इसके जवाब की तलाश अभी भी जारी है। केस मे हर दिन कुछ न कुछ नया जुड़ता रहा और यह केस हर दिन अपने रंग बदलता रहा। शुरुआत मे जिसे लोगो ने आत्महत्या मान लिया, अब उसे ही लोग हत्या से कम कुछ मानने को तैयार नही हैं।

इसी बीच CBI जांच मे एक बार फिर से विसरा रिपोर्ट की जांच दिल्ली एम्स की मेडिकल टीम के द्वारा की जा रही है। इसकी रिपोर्ट कल तक सामने आ जाने की उम्मीद की जा रही है। इसी के साथ यह गुत्थी भी सुलझ जायेगी कि सुशांत ने वाकई आत्महत्या की या उन्हे जहर देकर या किसी अन्य तरीके से मारा गया।

शुरुआत से क्या है मामला

14 जून को बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की खबर आई। मौके पर पहुँची पुलिस ने इसे तत्काल आत्महत्या करार दिया और बताया कि सुशांत ने बांद्रा के अपने फ्लैट मे पंखे से लटककर अपनी जान दी। सभी जरूरी कार्रवाइयों के बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट मे भी मौत की वजह आत्महत्या ही आई।

सुशांत की आत्महत्या के पीछे असली वजह डिप्रेशन बताई गई। खबर थी कि करियर की शुरुआत से ही सुशांत को कई अच्छी फ़िल्मों से जानबूझ कर बाहर निकाल दिया गया। यह सिलसिला और बढ़ गया जब उनके प्रशंसकों ने आरोप लगाया कि पिछले 1 साल मे सुशांत को कम से कम 5 फ़िल्मों से बाहर किया गया।

केस के CBI को ट्रांसफर होने की वजह

इसी बीच कुछ दिन बीतने के बाद सुशांत के पिता और बहनों ने संकेत दिये कि ऐसी कोई वजहें नजर नही आती जिसके आधार पर वो ये कह सकें कि सुशांत ने खुदकुशी की थी। बाद मे सुशांत के पिता ने मुम्बई पुलिस मे FIR दर्ज करा दिया।

धीरे-धीरे केस मे पैसों से जुड़े मामले सामने आये और इसी बीच इसमे बॉलीवुड ऐक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती का भी नाम जुड़ने लगा। अब मामले मे किसी साजिश की सुगबुगाहट होने लगी जिसके संबंध मे मुंबई पुलिस ने बॉलीवुड के कई प्रोडक्शन हाउस से भी पूछताछ की, और कई निर्माता-निर्देशकों से भी जवाब-सवाल तलब किये। आखिर मे एक बार फिर पुलिस इसी नतीजे पर पहुँची कि ये हत्या नही बल्कि आत्महत्या ही है।

इसके बाद परिवार वालों और प्रशंसकों के गुस्से और दबाव के साथ-साथ मीडिया का समर्थन मिलने से मामले की जांच CBI से कराये जाने की माँग होने लगी। इसमे पर्दे के पीछे से राजनीतिक गलियारों से जुड़े लोगों का भी समर्थन होने से इनकार नही किया जा सकता।

आखिरकार, लोगों के दबाव मे और बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत के इस मामले मे आक्रमक होने से महाराष्ट्र सरकार को ना चाहते हुए भी केस को CBI को ट्रांसफर करना पड़ा।

*CBI जांच मे क्या हो रहा है

CBI के केस संभालते ही मामले मे ड्रग और पैसे से जुड़े मसले भी सामने आने लगे। कई लोगों से फिर से पूछताछ की गई। अब केस मे कई और ऐंगल सामने आने से CBI के साथ-साथ प्रवर्तन निदेशालय (ED) और नारकोटिक्स डिपार्टमेंट (NCB) ने भी हाथ लगा दिये।

अब जब CBI केस से जुड़े हर पहलू की नये सिरे से जांच कर रही है तो इसी संबंध मे सुशांत की विसरा रिपोर्ट का भी फिर से अध्ययन किया जा रहा है।

क्या होती है विसरा रिपोर्ट और ये कब आयेगी

किसी इंसान की मौत हो जाने के बाद पुलिस द्वारा शव का पोस्टमार्टम कराया जाता है। पोस्टमार्टम मे मरने वाले के शरीर से विसरल अंग यानि आँत, दिल, किडनी, लीवर आदि अंगों का सैंपल लिया जाता है, इसे ही विसरा कहा जाता है।

किसी शख्स की मौत संदिग्ध हालात में होने पर अगर पुलिस या परिवार के किसी भी सदस्य को मौत का कारण स्वाभाविकना लगकर जहर या अन्य किसी भी प्रकार से हत्या की आशंका होती है तो ऐसे मामलों में मौत की वजह जानने के लिए विसरा की जांच की जाती है।

फिलहाल सुशांत की विसरा रिपोर्ट कल तक आ जाने की पूरी सम्भावना है। जबकि रिपोर्ट का विस्तृत विवरण 20 सितंबर तक सामने आने की उम्मीद है जबकि मामले मे गठित मेडिकल बोर्ड इसकी जांच कर लेगी।
गौरतलब है कि इस पोस्टमार्टम रिकॉर्ड की जांच दिल्ली एम्स मे चल रही है।

सुशांत के विसरा जांच में सैंपल का परीक्षण करने के लिए एम्फ़ैटेमिन, कैनबिस, ओपियोड, कोकीन, हेरोइन आदि ड्रग का भी टेस्ट होगा। इन ड्रग के सैंपल टेस्ट से यह पता चल जाएगा कि क्या सुशांत सिंह राजपूत ने कभी भी किसी प्रकार के ड्रग्स का सेवन किया था या नही, इसे जानने के लिये सुशांत की विसरा रिपोर्ट मे ड्रग सैम्पल की भी जांच की जायेगी। इसके लिये एम्फैटेमिन, कैनबिस, कोकीन, हेरोइन जैसे ड्रग्स का सैम्पल टेस्ट लिया जायेगा।

मी​टिंग के लिए दिल्ली पहुंची CBI की टीम

सुशांत सिंह राजपुत की मौत की जांच कर रही सीबीआई की टीम मुंबई से दिल्ली पहुंच गई है। खबरें आ रही हैं कि 20 सितंबर को सुशांत की मौत के मामले में दिल्ली में मेडिकल बोर्ड की एक महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है।

इस बैठक में सेंट्रल फॉरेंसिक साइंस लैबोरेटरीज़ (CFSL) और CBI की एसआईटी भी मौजूद रहेगी जो विसरा रिपोर्ट की जांच करेगी। इसके बाद इस मामले में गठित मेडिकल बोर्ड को भी ये सभी जानकारियां दी जायेंगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: