कर्मचारी के लिए एक छोटा सा ब्रेक देता है काम में सुधार: अनुसंधान

0

बुखारेस्ट: एक नए अध्ययन से पता चलता है कि काम के दौरान छोटे ब्रेक लेने की प्रवृत्ति संभावित रूप से कर्मचारी के प्रदर्शन में सुधार कर सकती है।

पिछले कुछ हफ्तों से टिकटॉक पर ‘क्विट क्विटिंग’ नाम का ट्रेंड चल रहा है, जिसमें युवा कर्मचारी मानसिक थकान से बचने के लिए कम से कम काम कर रहे हैं। विशेषज्ञ इस प्रवृत्ति की आलोचना कर रहे हैं। कुछ विशेषज्ञों ने इसे अस्थायी समाधान बताया है।

हालांकि रोमानिया में वेस्ट यूनिवर्सिटी ऑफ टाइमवेरा के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया कि काम के घंटों के दौरान छोटे ब्रेक लेने से आपकी ऊर्जा बढ़ सकती है और थकान कम हो सकती है।

पीएलओएस वन नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में शोधकर्ताओं ने लिखा है कि बड़ी मात्रा में ऊर्जा के संरक्षण और थकान को कम करने में छोटे ब्रेक प्रभावी थे, जबकि अल्पकालिक ब्रेक ने प्रदर्शन को उतना प्रभावित नहीं किया जितना कि दीर्घकालिक ब्रेक।

गौरतालाब है कि अल्पकालिक समय 10 मिनट या उससे कम की अवधि की बात करता है। अध्ययन के निष्कर्षों के आधार पर शोधकर्ताओं का सुझाव है कि मालिकों को अपने कर्मचारियों को अल्पकालिक और दीर्घकालिक ब्रेक का मिश्रण देना चाहिए। इस अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने काम के दौरान अल्पकालिक विराम के प्रभावों को देखा और 22 अध्ययनों की समीक्षा की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.