उत्तराखंड- दिल्ली से काठगोदाम चलेगी हाई स्पीड प्राइवेट ट्रेन

2021 से प्राइवेट ट्रेन चलाने की तैयारी जिसमें प्लेन जैसी सुविधाएं होंगी, पर्यटकों के लिए होगा फायदा

0

हल्द्वानी- नई दिल्ली Delhi से उत्तराखंड (Uttrakhand) के नैनीताल (Nainital) जिले के काठगोदाम (Kathgodam) तक हाई स्पीड प्राइवेट ट्रेन (High-speed private train) चलाने की तैयारी की जा रही है। इस ट्रेन में सुविधाएं हवाई जहाज जैसी होंगी और इसका किराया भी अपेक्षाकृत अन्य सभी ट्रेनों से अधिक होगा। इसकी तैयारी शुरू हो चुकी है जिसके लिए पटरियों को भी अपग्रेड किया जा रहा है।

काठगोदाम (Kathgodam) उत्तराखंड के नैनीताल जिले के हल्द्वानी (Haldwani) का आखिरी रेलवे स्टेशन है इसलिए कुमाऊं (Kumaon) क्षेत्र मैं आने वाले पर्यटकों के लिए यह ट्रेन फायदेमंद साबित हो सकती है। क्योंकि अभी दिल्ली से काठगोदाम तक ज्यादा ट्रेन नहीं है और वातानुकूलित ट्रेन भी शताब्दी और रानीखेत एक्सप्रेस ही हैं। कई बार पर्यटकों को ट्रेन का टिकट नहीं मिलता जिससे वह सड़क मार्ग से आने के लिए बाधित होते हैं।

इससे पहले दिल्ली से वाराणसी तक वंदे भारत (Vande Bharat) और दिल्ली से लखनऊ तेजस (Tejas) ट्रेन प्राइवेट चलाई जा चुकी हैं। उसी तर्ज पर अब दिल्ली से काठगोदाम भी प्राइवेट ट्रेन चलाई जाएगी जिसमें प्लेन जैसी सुविधाएं होंगी। हर सीट के पीछे टीवी लगा होगा और पूरी ट्रेन वाईफाई से लैस होगी। यह ट्रेन हर स्टेशन पर सिर्फ दो ही मिनट रुकेगी और अन्य ट्रेनों की अपेक्षा इसके स्टेशन भी काफी काम होंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: