रात की अच्छी नींद से स्ट्रोक का खतरा कम होता है: शोध

0

पेरिस : एक नए अध्ययन से पता चला है कि पाबन्दी के साथ रात की अच्छी नींद स्ट्रोक की संभावना को काफी कम कर देती है।

फ्रांस में किए गए एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने सात से आठ घंटे की नींद को सबसे अच्छी नींद के रूप में बयान करते हुए कहा कि सबसे अच्छी नींद के दौरान, स्लीपर मुश्किल से वक्र बदलता है।

अध्ययन में वैज्ञानिकों ने दोनों के बीच संबंधों का पता लगाने के लिए 50 वर्ष से अधिक उम्र के 7,000 से अधिक लोगों की रात की आदतों की निगरानी की। 10 साल के इस अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों को रात की सबसे अच्छी नींद आती है, उनमें स्ट्रोक होने की संभावना 75 प्रतिशत कम होती है।

विशेषज्ञ अब कहते हैं कि अगर सभी को अच्छी नींद आए तो स्ट्रोक और यहां तक ​​कि हृदय रोग के अधिकांश मामलों से बचा जा सकता है।

फ्रेंच नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड मेडिकल रिसर्च के अध्ययन लेखक डॉ अबुबकारी नंबिमा का कहना है कि हमारे व्यस्त जीवन को देखते हुए गुणवत्ता की नींद कम होना आम बात है।

डॉ. अबू बकरी के अनुसार, नींद की गुणवत्ता और मात्रा का महत्व हमें जीवन में जल्दी ही सिखाया जाना चाहिए जब स्वस्थ आदतें शामिल हों। रात में शोर और काम पर तनाव की कमी दोनों ही नींद में सुधार कर सकते हैं।

दर्जनों अध्ययनों ने अपर्याप्त नींद को हृदय रोग और उच्च रक्तचाप से जोड़ा है, जिससे दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.