आज से चलेंगी 80 स्पेशल ट्रेनें, जानिए यात्रा के दौरान किन बातों का रखना होगा ध्यान

रेल यात्रा के बढ़ती मांगों को लेकर रेल मंत्रालय ने की थी स्पेशल ट्रेनों के परिचालन की घोषणा

0

भारतीय रेलवे (Indian railway) ने आने वाले त्योहारों के मद्देनजर 80 नई स्पेशल ट्रेनों के परिचालन की घोषणा की थी । ये स्पेशल ट्रेनें 12 सितंबर यानी शनिवार से पटरी पर दौड़ेंगी । आपको बता दें कि पहले से ही 230 स्पेशल ट्रेनें चल रहीं हैं । अब कुल स्पेशल ट्रेनों की कुल संख्या 310 हो जाएगी। इन ट्रेनों के लिए 10 सितंबर यानी गुरुवार से बुकिंग की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई थी ।

 

हालंकि पहले दिन यानी गुरुवार को बुकिंग बहुत कम हुई लगभग 50 % से भी कम । आपको बता दें कि इन ट्रेनों की बुकिंग ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से हो रही है । ऑफलाइन बुकिंग की सुविधा टिकट काउंटर पर उपलब्ध है । ऑनलाइन बुकिंग IRCTC के ऐप या फिर IRCTC के वेबसाइट irctc.co.in से हो सकेगी।

 

भारतीय रेलवे की तरफ से जारी गाइडलाइंस के अनुसार इन ट्रेनों में केवल कंफर्म टिकट के जरिये ही यात्रा हो सकेगी। यानी सभी ट्रेनें रिजर्व्ड रहेंगी । जिन यात्रियों की टिकट वेटिंग लिस्ट में रहेगी उनके लिए भी यात्रा कि अनुमति नहीं है । यात्रियों को तय समय से करीब 1 घंटे 30 मिनट पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा, ताकि थर्मल स्‍क्रीनिंग की प्रक्रिया को आसानी से पूरा किया जा सके। ट्रेन पर चढ़ते वक्‍त और यात्रा के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियम का पालन करना बेहद जरूरी होगा। यात्रियों को हर समय मास्‍क पहने रहना होगा ।सभी यात्रियों को इन नियमों का पालन सख्ती से करना होगा ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: