22 Youtube Channel Blocked: मोदी सरकार ने ब्लॉक किए 22 यूट्यूब चैनल, जानें क्या है वजह

22 Youtube Channel Blocked: बैन किए गए 22 यूट्यूब चैनलों में 4 पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल शामिल

0

22 Youtube Channel Blocked: केंद्र की मोदी सरकार ने देश की सुरक्षा का हवाला देते हुए 22 यूट्यूब चैनलों को बलॉक कर दिया है। आपको बता दें, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से जुड़े दुष्प्रचार फैलाने के आरोप में कुल 22 यूट्यूब चैनलों के प्रसारण पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दिया है। इन 22 यूट्यूब चैनलों में 4 पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल हैं और अन्य भारतीय यूट्यूब चैनल है।

ये भी पढ़ें- UPPCL Junior Engineer Recruitment: UPPCL ने निकाली JE के 25 पदों के लिए भर्ती, जानें आवेदन की आंतिम तिथि

22 Youtube Channel Blocked: आईटी नियम, 2021 के तहत की गई कार्रवाई

22 Youtube Channel Blocked
22 Youtube Channel Blocked

आपको बता दें, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने आईटी नियम, 2021 के तहत यह कार्रवाई की है। जिसके बाद भारत के पहली बार 18 YouTube समाचार चैनल को ब्लॉक किया गया है। ब्लॉक किए गए कुल 22 यूट्यूब चैनल में 4 पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल भी शामिल हैं। इसके अलावा 3 ट्विटर अकाउंट, 1 ​​फेसबुक अकाउंट और 1 न्यूज वेबसाइट को भी ब्लॉक कर दिया गया है।

22 Youtube Channel Blocked: लोगों में भ्रम फैलाने का कर रहे थे काम- सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने इस बाबत जानकारी देते हुए कहा कि बैन किए गए यूट्यूब चैनल्स लोगों में भ्रम फैलाने के मकसद से टीवी समाचार चैनलों के लोगो और थम्बनेल का इस्तमाल कर रहे थे और ऐसे कंटेंट दिखा रहे थे जो देश की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाला था। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने ये जानकारी भी दी कि काफी समय से बैन किए गए 22 यूट्यूब चैनलों और अन्य वेबसाइटों पर भारतीय इंटेलिजेंस एजेंसियों की नजर थी। जिसके बाद ही केंद्र सरकार ने ये फैसला लिया है।

22 Youtube Channel Blocked: जनवरी में बैन हुए थे 35 यूट्यूब चैनल

22 Youtube Channel Blocked
22 Youtube Channel Blocked

बता दें, इससे पहले भी जनवरी के महीने में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 35 यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक किया था। जिसमें दो वेबसाइट भी शामिल थे। उस वक्त भी केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण सचिव अपूर्वा चंद्रा ने बैन किए गए 35 यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक के बारे में कहा था कि बैन किए गए यूट्यूब चैनल्स आपस में सहयोग करके भारत के खिलाफ प्रोपेगेंडा फैला रहे थे। जिस वजह से सरकार को यह कदम उठाना पड़ा था।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.