China-India सीमा मामले पर WMCC की 16वीं बैठक आयोजित

0

बीजिंग: China-India सीमा मामले पर WMCC की 16वीं बैठक आयोजित की गई। भारत और चीन ने संयुक्त कार्य तंत्र (WMCC) की बैठक में समयबद्ध तरीके से सीमा तनाव घटाने पर सहमति जताई है। दोनों देशों के बीच सीमा मसले को लेकर गहन बातचीत हुई। चीनी विदेश मंत्रालय के सीमा और समुद्री मामले के ब्यूरो के प्रभारी होंग ल्यांग और भारतीय विदेश मंत्रालय के पूर्वी एशियाई ब्यूरो के संयुक्त महासचिव नवीन श्रीवास्तव के बीच वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक हुई। इसमें दोनों देशों की कूटनीति, रक्षा और आप्रवासी विभागों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। बैठक में चीन और भारत ने सीमा मुद्दे पर गहन रूप से विचार विमर्श किया।

भारत और चीन के बीच सीमा तनाव घटाने के लिए चल रही कवायदों की शुक्रवार को उच्च स्तरीय समीक्षा की गई। दोनों देशों ने सीमा मामलों पर संवाद और तालमेल के लिए बने संयुक्त कार्य तंत्र (WMCC) की बैठक के दौरान समयबद्ध तरीके से सैनिकों की संख्या कम करने और एलएसी (LAC) पर शांति बहाली के तय उपायों को लागू करने पर सहमति जताई गई।

बातचीत के दौरान भारत-चीन सीमा क्षेत्रों से डी-एस्केलेशन पर भी दोनों पक्षों ने रजामंदी जताई. साथ ही द्विपक्षीय संबंधों के समग्र विकास के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थायी शांति और अमन बनाए रखने की ज़रूरत पर भी सहमति व्यक्त की।

करीब दो घण्टे चली बैठक में भारत और चीन के अधिकारियों ने एलएसी के पश्चिमी क्षेत्र में सैन्य तनाव घटाने और सैनिक जमावड़ा कम करने के लिए अब तक किए गए उपायों की समीक्षा की।

स्थिति को सामान्य बनाने के लिए दोनों ने सैन्य और राजनीतिक वार्तालाप को बरकरार रखने पर सहमति जताई। दोनों पक्षों ने कहा कि वे सीमा क्षेत्र के विश्वास कदम के निर्माण को मजबूत करेंगे, सीमा समस्या संबंधी सवालों का अच्छी तरह निपटारा करेंगे, ताकि मतभेद विवाद में न बदल सकें।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: