तिरुवंतपुरम के प्रसिद्ध मंदिर के 10 पुजारी कोरोना पॉजिटिव, दर्शन पर रोक

IAS अफसर रतीसन ने बताया कि मंदिर के 2 मुख्य पुजारी, 8 आठ सहयोगी पुजारी और 2 गार्ड कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

0

तिरुवंतपुरम: केरल के तिरुवंतपुरम में प्रसिद्ध पद्मनाभास्वामी मंदिर (Padmanabhaswamy) में 12 लोगों के कोरोना संक्रमित पाए जाने से मंदिर को दर्शन और पूजा पाठ के लिए अस्थाई रूप से 15 अक्टूबर तक बंद कर दिया गया है।मंदिर के तंत्री मंदिर में रोज पूजा करते रहेंगे, पर श्रद्धालुओं के लिए मंदिर में दर्शन पर रोक रहेगी।

 

अनलॉक के चौथे चरण में मंदिर खुला 

 

बता दें कि, देश भर में कोविड-19 के कारण लॉक डाउन लगा था जिससे देश के सभी धार्मिक स्थलों को बंद कर दिया गया था।अनलॉक के चौथे चरण में पद्मनाभास्वामी मंदिर (Padmanabhaswamy) को कड़े नियम और शर्तों के साथ खोलने की इजाजत मिली थी।26 अगस्त को श्रद्धालुओं के लिए मंदिर को खोल दिया गया था।

 

शुरू की गई ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था

 

कोविड-19 की चलते मंदिर में दर्शन करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था शुरू की गई।जिसमें श्रद्धालुओं को दर्शन करने के वक्त अपने साथ आधार कार्ड और ऑनलाइन बुकिंग की कॉपी रखने का प्रावधान किया गया था।

 

मंदिर में दर्शन के नए नियम

 

मंदिर के संचालकों द्वारा विज्ञप्ति जारी कर मंदिर के नए नियम लागू कर दिए गए हैं मंदिर के नए नियम अनुसार-

 

मंदिर सुबह में 8:00 बजे से 11:00 बजे तक और शाम में 5:00 बजे से 6:45 तक दर्शन के लिए खुला रहेगा ।

 

 

1 दिन में 665 से अधिक श्रद्धालु दर्शन नहीं कर पाएंगे। मंदिर में एक बार में केवल 35 श्रद्धालु अंदर जाएंगे।मंदिर में मास्क पहनना तथा साबुन से हाथ धोने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग के पालन करते हुए दर्शन करने की हिदायत दी गई है।

 

अनलॉक के पांचवें चरण में खुलेंगे देश के और भी प्रसिद्ध मंदिर

 

इस हफ्ते सरकार द्वारा अनलॉक के पांचवें चरण में अन्य प्रसिद्ध मंदिरों को खोलने की घोषणा कर दी गई है।13 अक्टूबर को दिल्ली के प्रसिद्ध भव्य स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे।साथ ही 17 अक्टूबर को वृंदावन के बांके बिहारी का मंदिर भी नियमित दर्शन के लिए खोल दिया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: